Published 15:58 IST, September 11th 2024

स्पर्म काउंट से फर्टिलिटी बढ़ाने तक, पुरुषों के लिए बड़े काम के होते हैं ये बीज; बढ़ जाती है ताकत

Seeds For Men: पुरुषों में स्पर्म काउंट से फर्टिलिटी तक की कई सारी समस्याएं देखने को मिल रही हैं। ऐसे में इससे छुटकारा दिलाने में कुछ बीज आपकी मदद कर सकते हैं।

पुरुषों के लिए बीज | Image: freepik
Advertisement

Seeds For Men: आजकल की बिगड़ चुकी लाइफस्टाइल और खानपान के चलते ज्यादातर लोगों में हार्मोनल डिस्बैलेंस की समस्या देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से उन्हें कई सारी बीमारियों का सामना तो करना ही पड़ता है साथ ही पुरुषों में स्पर्म काउंट (Sperm Count) और फर्टिलिटी (Fertility) में कमी की समस्या भी देखने को मिल रही हैं। हालांकि अगर पुरुष (Men's Diet) अपनी डाइट में कुछ बीजों को शामिल करते हैं, तो यह उनकी सेहत के साथ-साथ उनकी शारीरिक कमजोरी (Physical Weakness) को भी दूर करने का काम करते हैं। तो चलिए उन बीजों के बारे में जानते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुरुषों में यौन स्वास्थ्य (sexual health in men) को दुरुस्त करने के लिए कई सारे बीज बहुत ही फायदेमंद हो सकते हैं। साथ ही पुरुषों में होने वाले हार्मोन (hormones) असंतुलन को भी इन बीजों के जरिए ठीक किया जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो पुरुष अगर इन बीजों का सेवन सही समय और सही मात्रा में करते हैं, तो इससे उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं कि पुरुषों को कौन से बीजों का सेवन कितनी मात्रा में और कब करना चाहिए।

Advertisement

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है ये बीज, जानें कब और कैसे करना चाहिए सेवन

अलसी के बीज (Flax Seeds)
पुरुषों की हेल्थ के लिए अलसी के बीज बहुत ही फायदेमंद होते हैं, इसमें जिंक, प्रोटीन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुषों का स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में अगर कोई पुरुष इस समस्या से ग्रसित हो तो उसे रोजाना आधा गिलास अलसी के बीजों का पानी पीना चाहिए। इससे पुरुषों को फर्टिलिटी (male fertility problem) की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। यह बीज पुरुषों की यूटीआई की समस्या से भी राहत दिलाते हैं।

तिल के बीज (Sesame Seeds)
तिल के बीज में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट, सेसामोल, सेसामिनोल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करने और दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह पुरुषों में होने वाले हार्मोन असुंतलन को संतुलित करने में मदद करता है।

Advertisement

चिया सीड्स (Chia Seeds)
आमतौर पर लोग चिया सीड्स का इस्तेमाल वजन को कंट्रोल करने के लिए करते हैं, लेकिन अगर पुरुष इसका सेवन करते हैं, तो इससे उनका हार्मोन संतुलित होता है। दरअसल, चिया के बीज प्रोटीन से भरपूर होता है। ऐसे में रोजाना इसका पानी पीने से मांसपेशियों में तेजी से विकास होता है। साथ ही यह टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर भी मैनेज करता है।

तुलसी के बीज (Basil Seeds)
तुलसी के बीजों में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और पोटैशियम जैसे विटामिन A जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में इसका रोजाना सेवन करने से सेक्शुअल लाइफ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि तुलसी के बीजों के पोषक तत्व पुरुषों में कामोत्तेजना को बढ़ाने में मददगार होते हैं।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)
कद्दू के बीजों को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम जैसे कई सारे पोषक तत्व पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने का काम करते हैं। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… आप भी डिनर में मीट खाने के हैं शौकीन? तो हो जाएं सावधान! पाचन से कोलेस्ट्रॉल तक, बढ़ सकती है परेशानी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

15:58 IST, September 11th 2024