Published 08:37 IST, August 25th 2024

Telegram के CEO Pavel Durov को फ्रांस एयरपोर्ट पर पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला?

पावेल ड्यूरोव रूसी मूल के बिजनेसमैन हैं। दुबई में स्थित टेलीग्राम की स्थापना उन्होंने ही ड्यूरोव ने की थी।

Reported by: Ruchi Mehra
Follow: Google News Icon
  • share
पावेल ड्यूरोव | Image: @durov/Instagram
Advertisement

Telegram CEO Pavel Durov Arrested: मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव की गिरफ्तारी की बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि फ्रांस से उनकी गिरफ्तारी हुई। TF1 टीवी की ओर से यहा जानकारी साझा की गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार टेलीग्राम ऐप के संस्थापक और सीईओ पावेल ड्यूरोव को उस वक्त गिरफ्तार किया गया जब व अपने निजी जेट से सफर कर रहे थे। शनिवार शाम को उन्हें पेरिस के बाहर बॉर्गेट एयरपोर्ट पर अरेस्ट किया गया। उनकी गिरफ्तारी को लेकर अबतक टेलीग्राम की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Advertisement

क्यों हुई पावेल ड्यूरोव की गिरफ्तारी? 

मामला टेलीग्राम ऐप पर मॉडरेटर की कमी से जुड़ा बताया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस पर फ्रांस पुलिस की ओर से जांच केंद्रित की है। पुलिस के मुताबिक मॉडरेटर की कमी के चलते मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर आपराधिक गतिविधि को बिना रोक-टोक जारी रखने की इजाजत दी गई।

कौन हैं पावेल ड्यूरोव? 

बता दें कि पावेल ड्यूरोव रूसी मूल के बिजनेसमैन हैं। दुबई में स्थित टेलीग्राम की स्थापना उन्होंने ही ड्यूरोव ने की थी। पावेल ने साल 2014 में रूस छोड़ दिया था। 2022 में उन्हें संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में सबसे अमीर प्रवासी के रूप में मान्यता मिली थीं। उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो फोर्ब्स के मुताबिक ड्यूरोव के पास कुल 15.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

Advertisement

टेलीग्राम एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है। इसे फेसबुक, यूट्यूबर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की तरह ही फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। 2013 के बाद से अस्तित्व में आया टेलीग्राम, व्हॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर को भी कड़ी टक्कर दे रहा है। टेलीग्राम का लक्ष्य अगले साल एक बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना है।

यह भी पढ़ें: फोन के इस्तेमाल को लेकर चौंकाने वाली रिपोर्ट, छात्रों पर पड़ रहा है ये बड़ा असर 

Advertisement

 

07:04 IST, August 25th 2024