Published 19:32 IST, August 24th 2024

MPCB ने मर्सिडीज-बेंज इंडिया पर पर्यावरण मानकों का पालन न करने का आरोप लगाया

एमपीसीबी ने शनिवार को लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज-बेंज इंडिया पर पुणे विनिर्माण संयंत्र में पर्यावरण मानकों का पालन न करने का आरोप लगाया है।

Follow: Google News Icon
  • share
मर्सिडीज-बेंज | Image: Shutterstock
Advertisement

महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) ने शनिवार को लक्जरी कार विनिर्माता मर्सिडीज-बेंज इंडिया पर पुणे विनिर्माण संयंत्र में पर्यावरण मानकों का पालन न करने का आरोप लगाया है। एमपीसीबी ने साथ ही संयंत्र के संचालन की व्यापक समीक्षा की मांग की है।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने एक बयान में कहा कि उसे एमपीसीबी से कथित उल्लंघनों के बारे में कोई लिखित नोटिस या औपचारिक अनुरोध नहीं मिला है और यदि जरूरी हुआ तो वह कोई भी सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए तैयार है।

Advertisement

एमपीसीबी ने एक बयान में शुक्रवार को कहा था कि संयंत्र के निरीक्षण के दौरान उसे दिशानिर्देशों के कथित उल्लंघन का पता चला। बोर्ड ने बयान में कहा, ''23 अगस्त, 2024 को किए गए नियमित निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि पुणे के चाकन में मर्सिडीज बेंज विनिर्माण संयंत्र में महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) के प्रदूषण नियंत्रण दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है।''

बोर्ड ने अपने क्षेत्रीय अधिकारी को यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने को कहा कि मर्सिडीज बेंज विनिर्माण संयंत्र एमपीसीबी के सभी दिशानिर्देशों का पालन करे। एमपीसीबी ने कहा, ''इसमें संयंत्र के संचालन की व्यापक समीक्षा और आवश्यक सुधारात्मक उपायों को लागू करना शामिल होगा।''

Advertisement

तत्काल कार्रवाई के रूप में एमपीसीबी ने मर्सिडीज बेंज की 25 लाख रुपये की बैंक गारंटी जब्त कर ली है। मर्सिडीज बेंज इंडिया ने कहा, ''कंपनी उच्च पर्यावरण और स्थिरता प्रथाओं को बनाए रखने और उत्पादन गुणवत्ता में सबसे कड़े वैश्विक मानकों का पालन करने को उच्च प्राथमिकता देती है।'' बयान में एमपीसीबी के चेयरमैन सिद्धेश कदम के हवाले से कहा गया कि बोर्ड को इन मुद्दों को तुरंत हल करने में मर्सिडीज बेंज (इंडिया) से पूर्ण सहयोग की उम्मीद है। 

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

19:32 IST, August 24th 2024