Published 08:33 IST, September 16th 2024

'तू सुसाइड कर ले...' गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह की दर्द भरी कहानी, कहां से मिली जीतने की प्रेरणा?

Navdeep Singh: पैरालंपिक 2024 में गोल्ड जीतने वाले नवदीप सिंह ने जो दर्द और अपमान सहा है, उसके बारे में जानकर आप भावुक हो जाएंगे।

Reported by: Ritesh Kumar
Follow: Google News Icon
  • share
पैरालंपिक 2024 गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह | Image: X
Advertisement

Navdeep Singh Interview: पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया। भारत की झोली में 7 गोल्ड, 9 सिल्वर और 13 ब्रॉन्ज सहित कुल 29 मेडल आए। पैरालंपिक में जैवलिन एथलीट नवदीप सिंह ने गोल्ड मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया और इन दिनों वो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। सोना जीतने के बाद उनके जश्न मनाने का तरीका तो वायरल है ही लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने जो दर्द और अपमान सहा है, उसके बारे में जानकर आप भावुक हो जाएंगे।

जैवलिन के F41 वर्ग के फाइनल में नवदीप सिंह ने 47.32 मीटर थ्रो फेंककर सनसनी मचाई और गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। पेरिस में परचम लहराने के बाद वो भारत लौट आए हैं और यहां उन्हें जनता का ढेर सारा प्यार मिल रहा है। हालांकि, उनके लिए सफलता तक पहुंचने तक का सफर काफी मुश्किल और तनावपूर्ण रहा है। एक यूट्यूब पॉडकास्ट में नवदीप सिंह ने दर्द भरी कहानी सुनाई, जिसे सुनकर हर भारतीय का दिल भर आएगा।

Advertisement

नवदीप सिंह से किसने कहा- 'तू सुसाइड कर ले'

पैरालंपिक 2024 में गोल्ड मेडलिस्ट नवदीप सिंह ने एक यूट्यूब पॉडकास्ट पर दर्द भरी कहानी बताई। जब उनसे पूछा गया कि आपको हौसला कहां से मिलता है तो वो भावुक हो गए और बड़ा खुलासा किया।

नवदीप सिंह ने कहा, ''आपको क्या लगता है हमें हौसला कहां से आता है? जब वो बोलते हैं तू कुछ नहीं कर सकता, इससे अच्छा तो तू सुसाइड कर ले, ये क्या जीवन है तेरा।एक वर्ग है F51, इसमें भारत ने इस बार दो मेडल जीते हैं। धर्मवीर ने गोल्ड और प्रणव सूरमा ने सिल्वर मेडल जीता। वो डिसेबिलिटी ऐसा है कि सीना से नीचे का हिस्सा काम नहीं करता। वो लोग जो ताने सुनते हैं परिवार वालों की तरफ से, आसपास के लोगों से, बहुत बार तो ऐसा बोल देते हैं कि हे भगवान... इससे अच्छा तो इसे मार ही देता। तो सर आपको क्या लगता है, फिर दिल नहीं कहेगा कि इसको जवाब दूं। हमें हौसला मिलता है इस चीज से। बजट हमारा जितना भी हो फर्क नहीं पड़ता। इतनी मुश्किलों का सामना किया है कि कुछ फर्क नहीं पड़ता।

Advertisement

बता दें कि पैरालंपिक 2024 में गोल्ड मेडल जीतने वाले पैरा एथलीट नवदीप सिंह की हर तरफ सराहना हो रही है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुई थी जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके सामने बैठकर उन्हें सम्मान दी थी और जमकर हंसी मजाक की थी। बताते चलें कि F41 वर्ग के फाइनल में नवदीप ने पहले सिल्वर मेडल पर कब्जा किया था, लेकिन गोल्ड जीतने वाले ईरानी एथलीट को थ्रो के दौरान विवादित झंडे दिखाने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया और फिर नवदीप के मेडल का रंग सिल्वर से गोल्ड में तब्दील हो गया। 

इसे भी पढ़ें: 34 शतक मारकर भी टीम इंडिया में जगह के लिए तरस रहा ये बल्लेबाज, गंभीर राज में बदलेगी किस्मत?

Advertisement

08:33 IST, September 16th 2024