Published 22:07 IST, July 22nd 2024

Encounter: राजौरी आतंकियों का दोहरा हमला, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब; मुठभेड़ जारी

भारतीय सेना ने आतंकियों के इस दोहरे हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया और जवाबी कार्यवाही में आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ अभी भी जारी है।

Follow: Google News Icon
  • share
Encounter Breaks Out in J-K's Doda District | Image: PTI/ Representational
Advertisement

राजौरी/जम्मू, 22 जुलाई (भाषा)जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सेना के जवानों ने एक सैन्य चौकी और ग्राम रक्षा दल सदस्य (वीडीजी) के आवास पर आतंकवादी हमले की कोशिश सोमवार तड़के नाकाम कर दी। सेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि घटना में संलिप्त आतंकवादियों की धरपकड़ के लिए सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान चलाया और इस दौरान उनकी आतंकवादियों से मुठभेड़ हो गई।

सूत्रों ने बताया कि वीडीजी के आवास पर आतंकी हमले को विफल कर दिया और इस घटना में एक जवान, एक नागरिक और वीडीजी का रिश्तेदार घायल हुआ है। व्हाइट नाइट कोर ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर बताया, 'राजौरी के गुंधा इलाके में आतंकवादियों ने वीडीसी (सदस्य)के घर पर तड़के तीन बजकर 10 मिनट पर हमला किया। नजदीक मौजूद सैन्य टुकड़ी ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गयी।' उसने बताया, अभियान अब भी जारी है।

Advertisement

खुफिया सूत्रों से मिला था हमले का इनपुट

इसमें बताया गया कि भारतीय सेना ने राजौरी - रियासी के दूरदराज के इलाके में स्थित वीडीजी के गांव पर संभावित हमले के खतरे को लेकर आई खुफिया जानकारी पर कार्रवाई की। बयान के मुताबिक, 'रणनीतिक टीम ने तत्काल कार्रवाई की, ताकि वीडीसी सदस्य और उसके परिवार को कोई नुकसान नहीं हो।' कोर ने बताया कि अभियान जारी है और आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी जारी है। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने वीडीजी और पूर्व सैनिक परषोत्तम कुमार के ख्वास तहसील के गुंधा इलाके स्थित आवास पर गोलीबारी की। कुमार शौर्य चक्र से भी सम्मानित हैं।


जवानों की चौकी पर हुआ हमला नाकाम

उन्होंने बताया कि आतंकवादियों द्वारा ग्रेनेड फेंकने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद उन्होंने सुबह करीब चार बजे क्षेत्र में नव स्थापित सेना चौकी पर हमला कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप गोलीबारी हुई। अधिकारियों ने बताया कि जवानों ने सेना की चौकी पर किए गए हमले को नाकाम कर दिया और इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान चलाया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।

Advertisement


पूरे इलाके में खौफनाक माहौल

सेना के प्रवक्ता के अनुसार, 'सुरक्षा बलों ने सैन्य चौकी पर बड़े हमले की कोशिश को नाकाम कर दिया। आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी है।' क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी का खतरा होने की वजह से इलाके में डर का माहौल है। एक स्थानीय महिला ने कहा, 'हम इस हमले से भयभीत हैं, क्योंकि सालों बाद इलाके में आतंकवादी वारदात हुई है। यह इलाका शांतिपूर्ण था। तड़के तीन बजे गोलीबारी शुरू हुई और यह जारी है।'


हाल के दिनों में 14वां आतंकी हमला

एक अन्य ग्रामीण ने कहा कि वीडीजी को आधुनिक हथियारों और संचार प्रौद्योगिकी से लैस करने की जरूरत है, ताकि वे जम्मू के पहाड़ी इलाकों में आतंकवादियों का मुकाबला कर सकें। सोमवार को हुआ आतंकवादी हमला हाल के दिनों में जम्मू क्षेत्र में हुई 14वीं घटना है, जिसमें दो अधिकारियों सहित 10 सुरक्षाकर्मियों और नौ तीर्थयात्रियों की जान गई है और 58 अन्य घायल हुए हैं। इस दौरान पांच आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

Advertisement

यह भी पढ़ेंः J&K: डोडा में सेना और आतंकियों के बीच फिर मुठभेड़, गोली लगने से 2 जवान घायल

20:01 IST, July 22nd 2024