Published 23:12 IST, September 6th 2024

Agni-4 Missile: भारत ने परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का किया सफल परीक्षण, चीन-पाकिस्तान की उड़ जाएगी नींद

भारत का यह परीक्षण सभी ऑपरेशनल पैरामीटर्स और तकनीकी मापदंडों के आधार पर पूरी तरह से सफल रहा। रहा। अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता करीब 4000 किलोमीटर है।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
भारत ने परमाणु मिसाइल अग्नि-4 का किया सफल परीक्षण | Image: X
Advertisement

Agni 4 Ballistic Missile: भारत ने रक्षा क्षेत्र में शुक्रवार को अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण कर नई उपलब्धि हासिल करली है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ओडिशा के चांदीपुर स्थित एपीजे अब्दुल कलाम आइलैंड परीक्षण रेंज से इसे लॉन्च किया। मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 ने परीक्षण के दौरान सभी तय मानकों को सफलतापूर्वक पूरा किया है।

भारत का यह परीक्षण सभी परिचालनात्मक और तकनीकी मापदंडों के आधार पर पूरी तरह से सफल रहा। अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल की मारक क्षमता करीब 4000 किलोमीटर है। ये मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता रखती है। इससे भारत की सामरिक ताकत बढे़गी। इससे पहले अग्नि-4 का परीक्षण 6 जून, 2022 को किया गया था। यह एक रूटीन ट्रेनिंग लॉन्च थी, जो सभी ऑपरेशनल पैरामीटर्स पर खरी उतरी है। 

Advertisement

20 मिनट में साध सकती है लक्ष्य

अग्नि-4 मिसाइल की जद में दुश्मन देश पलभर में आए जाएंगे। इसका सफल परीक्षण रक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर माना जा रहा है। 20 मीटर लंबी और करीब 17 टन वजनी अग्नि-4 की मारक क्षमता बेहतर और सटीक है। इसमें स्वदेशी नेविगेशन सिस्टम और डिजिटल कंट्रोलर सिस्टम लगा है। दो चरण वाली इस मिसाइल की खास बात ये है कि इसे सड़क से मोबाइल लांचर की मदद से भी लॉन्च किया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि सेना को इसे तैनात करने और दागने में बेहद आसानी होगी।

100 मीटर सटीकता

रक्षा विशेषज्ञों की मानें तो भारत की ये मिसाइल महज 20 मिनट में पाकिस्तान और चीन के किसी भी शहर को निशाना बना सकती है। अग्नि- 4 में अधिकतम 900 किलोमीटर की ऊंचाई तक सीधी उड़ान भरने सक्षम है और 100 मीटर के दायरे में आने वाले किसी भी टारगेट को पूरी तरह से बर्बाद कर सकती है। दुश्मन या टारगेट के पास दूर भाग का कोई मौका नहीं होगा। अग्नि-4 को 8x8 ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर या फिर रेल मोबाइल लॉन्चर से दागा जाता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Bihar: समस्तीपुर में दिल दहलाने वाली घटना, दिहाड़ी मांगा तो युवक को खंभे से बांधकर पीटा,सिर मुंडवाया

22:47 IST, September 6th 2024