Published 16:44 IST, September 14th 2024

US Election 2024: राष्ट्रपति चुनाव में अंतरिक्ष से वोट डालेंगे सुनीता विलियम्स और बुच, आखिर कैसे?

नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जून के पहले हफ्ते से अंतरिक्ष में हैं। बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट दोनों को अंतरिक्ष में ले गया था।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
अंतरिक्ष से वोट डालेंगे सुनीता विलियम्स और बुच | Image: X/NASA
Advertisement

US Presidential Election 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति पद का चुनाव दिलचस्प होता है। इस साल व्हाइट हाउस की दौड़ में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस उम्मीदवार हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 5 नवंबर को वोटिंग होनी है। जिसमें अमेरिका के 60वें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए 16 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर वोट करेंगे। इस बार खास ये है कि लिए अंतरिक्ष में फंसे नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बुच विल्मोर (Butch Wilmore) भी अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में अंतरिक्ष से वोट डालेंगे।

नासा एस्ट्रोनॉट्स सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर जून के पहले हफ्ते से अंतरिक्ष में हैं। बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट दोनों को अंतरिक्ष में ले गया था। इसके बाद से वो 400 किलोमीटर दूर स्पेस सेंटर में फंसे हुए हैं। दिलचस्प बात ये है कि दोनों अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स ने राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग करने के लिए नासा से पोस्टल बैलट का अरेंजमेंट करने को कहा है। इसकी जानकारी दोनों एस्ट्रोनॉट्स ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए दी। बुच ने कहा उन्होंने अपना बैलेट भेजने की प्रक्रिया शुरू करदी और इसके लिए सुनीता विलियम्स भी उत्साहित हैं।

Advertisement

1997 से हो रही वोटिंग

स्पेस सेंटर से वोटिंग कोई नई बात नहीं है। नासा के एस्ट्रोनॉट्स 1997 से अपने देश का नेता चुनने के लिए वोटिंग करते आ रहे हैं। ऑर्बिटिंग लैबोरेट्री से स्पेस सेंटर में बैठे एस्ट्रोनॉट्स इलेक्ट्रॉनिक बैलट की मदद से वोटिंग करते हैं। सैटेलाइट फ्रीक्वेंसी की मदद से इलेक्ट्रॉनिक मतपत्रों को स्पेस स्टेशन भेजा जाएगा और फिर एस्ट्रोनॉट्स अपनी वोट का इस्तेमाल करेंगे। वोट डालने के बाद इलेक्ट्रॉनिक मतपत्रों को वापस धरती पर भेजा जाता है। अंतरिक्ष यात्री डेविड वुल्फ ने सबसे पहले स्पेस स्टेशन से वोट डाला था।

ट्रंप पर भारी पड़ीं हैरिस

राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले मंगलवार (11 सितंबर) को हुई दूसरी बहस (कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली बहस) में कमला हैरिस ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ दिया। हैरिस अमेरिकी विदेश नीति, अर्थव्यवस्था, सीमा सुरक्षा और गर्भपात जैसे विषयों पर ट्रंप को घेरने में कामयाब रहीं। पेन्सिलवेनिया में 90 मिनट चली इस बहस में हैरिस ने ट्रंप को चारों ओर से घेरने का प्रयास किया। कमला हैरिस ने दावा किया कि दुनिया के नेता डोनाल्ड ट्रंप पर हंसते हैं और उनका उपहास उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। उन्होंने कहा, 'मैंने सैन्य नेताओं के साथ बात की है, जिनमें से कुछ आपके साथ काम कर चुके हैं। उनका कहना है कि आप एक कलंक हैं।'

Advertisement

ट्रंप ने मांगा साढ़े 3 साल का हिसाब

ट्रंप ने भी हैरिस को घेरने का प्रयास करते हुए पूछा कि आखिर 'अभी वह जो वादे कर रही हैं उसे उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन और अपने नेतृत्व वाले प्रशासन में इन साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल में क्यों नहीं पूरा किया? इन सबको करने के लिए उनके पास साढ़े तीन साल का समय था। सीमा का विवाद सुलझाने के लिए उनके पास साढ़े तीन साल थे। रोजगार पैदा करने के लिए और जिन भी चीजों पर हमने बात की, इसके लिए उनके पास साढ़े तीन साल थे। उन्होंने तब ऐसा क्यों नहीं किया?'

ये भी पढ़ें: अमेरिका की FBI ने दी जानकारी, मुंबई से CBI ने किया गिरफ्तार; ऐसे पकड़ा गया 2022 से ठगी कर रहा साइबर ठग

Advertisement

16:44 IST, September 14th 2024