Published 17:36 IST, September 10th 2024

स्कोडा चेयरमैन बोले- भारत में हाइब्रिड और बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना

चेक कार विनिर्माता स्कोडा ऑटो भारतीय बाजार में माइल्ड हाइब्रिड से लेकर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी।

Follow: Google News Icon
  • share
स्कोडा | Image: Skoda
Advertisement

चेक कार विनिर्माता स्कोडा ऑटो भारतीय बाजार में माइल्ड हाइब्रिड से लेकर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करेगी। इसकी शुरुआत वर्ष 2026 में एक शुरुआती स्तर के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के साथ होगी। स्कोडा ऑटो के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) क्लॉस जेलमर ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि स्कोडा ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश को लेकर एक योजना बनाई है और उसी के हिसाब से काम करेगी। कंपनी वर्ष 2026 में एक शुरुआती स्तर की ईवी लेकर आएगी जिसे भारत के लिए एक विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा। उसके बाद कंपनी एसयूवी एन्याक और एक अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी एलरॉक भी लेकर आएगी।

Advertisement

जेलमर ने भारतीय वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के वार्षिक सम्मेलन में पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारे पास एक ठोस योजना है। हमारी योजना कारों की पूरी रेंज, माइल्ड हाइब्रिड, प्लग-इन हाइब्रिड और बैटरी ईवी के साथ पूरा पोर्टफोलियो लाने की है।’’

उन्होंने कई प्रौद्योगिकी विकल्पों पर विचार की वजह के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘हमारा मानना ​​है कि हमें ग्राहकों की उस इच्छा का सम्मान करना चाहिए जो वे आवागमन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।’’ इलेक्ट्रिक उत्पादों का ब्योरा देते हुए जेलमर ने कहा, ‘‘हमारे पोर्टफोलियो में वर्तमान में एक प्रवेश स्तर का मॉडल शामिल है जिसे हम 2026 में पेश करेंगे। यह भारत के लिए एक विकल्प है। भारत के लिए अगली कार बैटरी ईवी एन्याक होगी जिसे हम वर्तमान में यूरोप में बेचते हैं।’’ स्कोडा ऑटो वर्ष 2018 में घोषित एक कारोबारी योजना के तहत भारत में फॉक्सवैगन समूह में नई जान फूंकने के अभियान की अगुवाई कर रही है।

Advertisement

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

17:14 IST, September 10th 2024