Published 20:22 IST, August 28th 2024

धरती से खत्म हो जाएगा पुरुषों का अस्तित्व, अब केवल लड़कियों का होगा जन्म? चौंकाने वाला दावा

World Of Girls: Y क्रोमोसोम में कमी का मतलब है एक ऐसी दुनिया जहां केवल लड़कियां ही पैदा होती हैं जब तक कि कोई नया लिंग-निर्धारण जीन विकसित न हो जाए।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
‘World Of Girls’: Y Chromosome Shrinking, Will Men Disappear From Earth? | Image: Shutterstock
Advertisement

New Delhi: एक रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि पुरुष-निर्धारक जीन, Y क्रोमोसोम, धीरे-धीरे सिकुड़ रहा है और पूरी तरह से गायब हो सकता है। वाई क्रोमोसोम में कमी का मतलब है एक ऐसी दुनिया जहां केवल लड़कियां ही पैदा होती हैं जब तक कि कोई नया लिंग-निर्धारण जीन विकसित न हो जाए। हालांकि, प्रकाशित शोध से पता चलता है कि कांटेदार चूहों ने पहले से ही एक नया नर-निर्धारण जीन विकसित कर लिया है, जो मनुष्यों के लिए संभावित विकास पथ का संकेत देता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार जापान की मूल निवासी कृंतक प्रजाति स्पाइनी चूहा ने अपने वाई क्रोमोसोम को पूरी तरह से खोने के बाद एक नया नर-निर्धारण जीन विकसित किया है। अध्ययन में पाया गया कि कांटेदार चूहों में अधिकांश Y क्रोमोसोम जीन अन्य क्रोमोसोम में स्थानांतरित हो गए थे।

Advertisement

World Of Girls: क्या खत्म हो जाएगा पुरुषों का अस्तित्व?

प्रोफेसर जेनी ग्रेव्स ने कहा, “यह खोज एक वैकल्पिक संभावना का समर्थन करती है कि मनुष्य एक नया लिंग-निर्धारण जीन विकसित कर सकता है। लेकिन यह अभी भी उतना आसान नहीं हो सकता है। एक नए लिंग-निर्धारण जीन का विकास जोखिम के साथ आता है।"

उन्होंने कहा, "प्लैटिपस में, XY जोड़ी सिर्फ एक साधारण क्रोमोसोम है जिसमें दो समान सदस्य हैं जो सुझाव देते हैं कि स्तनपायी X और Y बहुत समय पहले क्रोमोसोम की एक सामान्य जोड़ी थे।"

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, “बदले में, इसका मतलब यह होना चाहिए कि 166 मिलियन वर्षों में Y क्रोमोसोम ने 900 से 55 सक्रिय जीन खो दिए हैं, जब मनुष्य और प्लैटिपस अलग-अलग विकसित हो रहे हैं। यह प्रति दस लाख वर्ष में लगभग पांच जीनों की हानि है। इस दर पर अंतिम 55 जीन 11 मिलियन वर्षों में समाप्त हो जाएंगे।”

ये भी पढ़ेंः 2 लाख महिलाओं से रेप, 30 लाख लोगों की हत्या... हिंदुओं पर पाकिस्तानी बर्बरता का वो 'काला अध्याय'

Advertisement

20:16 IST, August 27th 2024