Published 23:43 IST, August 28th 2024

EXPLAINER/ क्या है क्रू ड्रैगन जिससे सुनीता विलियम्स की होगी घर वापसी? रेस्क्यू मिशन के लिए बनाया ये प्लान

Sunita Williams: फरवरी, 2025 तक सुनीता विलियम्स के घर वापसी की संभावना है।

Reported by: Kunal Verma
Follow: Google News Icon
  • share
क्या है क्रू ड्रैगन जिससे सुनीता विलियम्स की होगी घर वापसी? | Image: AP/Republic
Advertisement

New Delhi: सुनीता विलियम्स की घर वापसी को लेकर नासा ने बताया है कि अभी लंबा इंतजार करना होगा। दोनों अंतरिक्ष यात्री, सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर, जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) में फंस गए हैं, फरवरी 2025 में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन की सहायता से पृथ्वी पर लौटेंगे।

आपको बता दें कि सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर ने जून में बोइंग के स्टारलाइनर पर ISS की यात्रा की थी और वो एक सप्ताह में लौटने वाले थे, लेकिन स्पेसक्राफ्ट में तकनीकी खराबी के कारण वो वहीं फंस गए।

Advertisement

क्या है स्पेसएक्स का क्रू ड्रैगन?

फिलहाल नासा और स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन के लॉन्च से पहले कई चीजों पर काम कर रहे हैं। जैसे कि वो अतिरिक्त कार्गो ले जाने के लिए सीटों को दोबारा कॉन्फिगर कर रहे हैं। असल में, क्रू ड्रैगन स्पेसएक्स के ड्रैगन 2 अंतरिक्ष यान के दो वैरिएंट में से एक है, जिसे आंशिक रूप से दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है। दूसरा वैरिएंट कार्गो ड्रैगन है। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, क्रू ड्रैगन मुख्य रूप से अंतरिक्ष यात्रियों को ISS तक पहुंचाता है और कार्गो ड्रैगन अंतरिक्ष स्टेशन पर कार्गो की आपूर्ति करता है।

स्पेस एजेंसी ने 2011 में अपने अंतरिक्ष शटल को रिटायर करने के बाद अमेरिकी कंपनियों को अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ानें सौंपने की नासा की योजना के हिस्से के रूप में क्रू ड्रैगन को विकसित किया। ISS के लिए क्रू ड्रैगन का पहला मिशन 2020 में हुआ जब इसने चार अमेरिकी और जापानी अंतरिक्ष यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाया। अब तक अंतरिक्ष यान ने नासा के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ क्रू रोटेशन मिशन किए हैं।

Advertisement

स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन की खासियत

क्रू ड्रैगन में दो भाग होते हैं। एक अंतरिक्ष कैप्सूल होता है जिसे दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है और दूसरा एक्सपेंडेबल ट्रंक मॉड्यूल होता है। कैप्सूल में 16 ड्रेको थ्रस्टर्स शामिल होते हैं जो व्हीकल को कक्षा में घुमाते हैं।

कुछ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि जब अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर लौटने की जरूरत होती है, तो अंतरिक्ष यान ISS से खुल जाता है। फिर, इसका ट्रंक कैप्सूल से अलग हो जाता है और वायुमंडल में जल जाता है। कैप्सूल बाद में डी-ऑर्बिट बर्न करता है, जब अंतरिक्ष यान के वेग को कम करने के लिए थ्रस्टर्स का उपयोग किया जाता है, जिससे यह पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर सकता है। वायुमंडल में दोबारा प्रवेश के बाद कैप्सूल चार पैराशूट तैनात करता है। फिर, अंतरिक्ष यान समुद्र में गिर जाता है, जहां उसे एक जहाज द्वारा बरामद किया जाता है।

Advertisement

नासा ने जारी किया था ये बयान

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा था, "अंतरिक्ष उड़ान जोखिम भरी होती है, चाहे वह सबसे सुरक्षित और सबसे नियमित उड़ान ही क्यों न हो। एक टेस्ट उड़ान, स्वभाव से, न तो सुरक्षित होती है और न ही नियमित। बुच और सुनी को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रखने और बोइंग के स्टारलाइनर को बिना क्रू मेंमबर्स के वापस लाने का निर्णय सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का परिणाम है। मैं नासा और बोइंग दोनों टीमों के उनके अविश्वसनीय और विस्तृत काम के लिए आभारी हूं।"

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान से रची जा रही देश को दहलाने की साजिश, ट्रेनों को बनाया जा सकता है निशाना; VIDEO से खुलासा

Advertisement

23:43 IST, August 28th 2024