Published 14:10 IST, July 19th 2024

Microsoft के सर्वर में आई खराबी, दुनिया भर में लैपटॉप-कंप्‍यूटर ठप्‍प; कई उड़ानें रद्द

अमेरिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सर्विस में तकनीकी खराबी आ गई है, जिसकी वजह से दुनियाभर की कंपनियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Reported by: Kanak Kumari
Follow: Google News Icon
  • share
माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड सर्विस में आई दिक्कत | Image: Pexels
Advertisement

माइक्रोसॉफ्ट में शुक्रवार की सुबह करीब 12 बजे कुछ तकनीकी खराबी आ गई। इसकी वजह से कई एयरलाइंस और अन्य कंपनियों के काम पर असर देखने को मिला है। कई एयरलाइंस का काम ठप्प पर गया। 3 एयरलाइंस कंपनी के काम में भारी दिक्कत आ रही है। कई उड़ानों को रोकना पड़ा है। 

दुनिया भर में हजारों Windows यूजर्स ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) की खराबी का अनुभव कर रहे हैं, जिसकी वजह से उनके सिस्टम अचानक बंद हो जाते हैं या फिर से चालू हो जाते हैं। बता दें, Microsoft ने इस समस्या का कारण क्राउडस्ट्राइक अपडेट को बताया है।

Advertisement

बता दें, ब्लू स्क्रीन की समस्या, जिन्हें ब्लैक स्क्रीन एरर या STOP कोड एरर भी कहा जाता है, तब होती हैं जब कोई गंभीर समस्या Windows को बंद या फिर से चालू करने के लिए मजबूर करती है। प्रभावित यूजर्स को अपने स्क्रीन पर "आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए Windows को बंद कर दिया गया है," या इसी तरह के और भी मैसेज देखने को मिल सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने यूजर्स से क्या कहा?  

ये एरर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों में हो रही समस्याओं के कारण हो सकती हैं। Microsoft ने यूजर्स को सलाह दिया है कि जिन्होंने हाल ही में नया हार्डवेयर इंस्टॉल किया है और ब्लू स्क्रीन एरर की दिक्कत आ रही है, वे अपने पीसी को बंद कर दें, नया हार्डवेयर हटा दें और रिस्टार्ट करने का प्रयास करें।

Advertisement

यदि रिस्टार्ट करना मुश्किल है, तो यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने पीसी को प्रोटेक्शन मोड में स्टार्ट करें। प्रोटेक्शन मोड में पीसी शुरू करने के लिए विस्तृत निर्देश आधिकारिक विंडोज सहायता वेबसाइट पर पाए जा सकते हैं।

भारत और बर्लिन समेत कई देशों में उड़ान की सेवा बाधित

बता दें, माइक्रोसॉफ्ट की इस समस्या की वजह से बर्लिन की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई है। बता दें, इंडिगो और स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस की सेवाएं माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी खराबी की वजह से बाधित हो गई है। इंडिगो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, "हमारे सिस्टम वर्तमान में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है। इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं।" 

Advertisement

इसे भी पढ़ें: 'मैं लड़ाई लड़ूंगी, इंतजार कीजिए'; राजा भैया की पत्नी भानवी सिंह के ट्वीट ने बढ़ाई सियासी हलचल

12:33 IST, July 19th 2024