Published 16:52 IST, July 19th 2024

Microsoft Outage: क्यों नीली पड़ जाती है कंप्यूटर की स्क्रीन? जानिए CrowdStrike के बारे में सबकुछ

Microsoft Outage: क्राउडस्ट्राइक एक क्लाउड-आधारित साइबर सुरक्षा फर्म है जो सिस्टम को हैकर्स और सुरक्षा उल्लंघनों से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करती है।

Reported by: Kunal Verma
Follow: Google News Icon
  • share
Microsoft Global Outage | Image: Republic
Advertisement

Microsoft Outage: शुक्रवार की सुबह तक बहुत से लोगों ने या तो क्राउडस्ट्राइक के बारे में कभी नहीं सुना था या उनके पास इसके बारे में सोचने का कोई कारण नहीं था। लेकिन जैसे ही उड़ानें रद्द हुईं, ब्रॉडकास्टर्स बंद हो गए, ट्रेनें रुक गईं और दुनिया भर में चिकित्सा प्रक्रियाओं में देरी हुई, कंपनी का नाम तेजी से व्यापक रूप से पहचाना जाने लगा। ऐसे में सबके मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्राउडस्ट्राइक क्या है?

आपको बता दें कि 2011 में स्थापित, क्राउडस्ट्राइक एक क्लाउड-आधारित साइबर सुरक्षा फर्म है जो सिस्टम को हैकर्स और सुरक्षा उल्लंघनों से बचाने के लिए सॉफ्टवेयर प्रदान करती है। इसके सॉफ्टवेयर का उपयोग विभिन्न उद्योगों में साइबर खतरों से सुरक्षा के लिए किया जाता है।

Advertisement

क्या करता है क्राउडस्ट्राइक?

डेनवर विश्वविद्यालय के अनुसार, एक बार क्राउडस्ट्राइक इन्सटॉल हो जाने के बाद यह आपके सिस्टम को किसी भी खतरे से बचाने के लिए लगातार स्कैन करता रहता है। आपको वायरस के लिए अपना सिस्टम स्कैन के लिए मैन्युअली कुछ नहीं करना पड़ता।

क्राउडस्ट्राइक के सॉफ्टवेयर के पास संवेदनशील क्षेत्रों सहित पूरे कंप्यूटर सिस्टम में ब्रॉड एक्सेस रहता है। इसका मतलब यह है कि जब गलतियां होती हैं, तो इसका प्रभाव व्यापक हो सकता है।

Advertisement

शुक्रवार की सुबह क्राउडस्ट्राइक के फाल्कन सेंसर सॉफ्टवेयर के एक गलत अपडेट ने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के यूजर्स के लिए व्यापक समस्याएं पैदा कर दीं। इस गड़बड़ी के कारण उड़ान रद्द होने और प्रसारण में रुकावट सहित कई परेशानियां आईं, जिससे वैश्विक स्तर पर लाखों लोग प्रभावित हुए।

माइक्रोसॉफ्ट ने क्या कहा?

साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी ‘क्राउडस्ट्राइक’ के नए अपडेट को इस व्यवधान का कारण बताया जा रहा है, जिसने विंडोज आधारित कम्प्यूटर और लैपटॉप को प्रभावित किया है। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर माइक्रोसॉफ्ट, क्राउडस्ट्राइक और विंडोज के बारे में सबसे ज्यादा बात की जा रही है यानी यह ट्रेंड कर रहे हैं।

Advertisement

वेबसाइट ‘डाउनडिटेक्टर’ पर उपयोगकर्ताओं ने ‘एज्योर’ और ‘टीम्स’ सहित माइक्रोसॉफ्ट लाइन-अप में समस्या आने की बात कही। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह इस मामले की जांच कर रही है, जो ‘उपयोगकर्ताओं की, विभिन्न माइक्रोसॉफ्ट 365 ऐप्स और सेवाओं तक पहुंचने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है।’

ये भी पढ़ेंः UP में नेमप्लेट पर बवाल, अब राजस्थान सरकार का नया आदेश-मीट की दुकान के बाहर हलाल या झटका लिखना जरूरी

Advertisement

16:52 IST, July 19th 2024