Published 22:23 IST, September 16th 2024

संतोष कश्यप भारतीय महिला फुटबॉल टीम के नए मुख्य कोच नियुक्त

Football News: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सोमवार को संतोष कश्यप को राष्ट्रीय सीनियर महिला टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया।

Follow: Google News Icon
  • share
Santosh Kashyap | Image: PTI
Advertisement

Football News: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सोमवार को संतोष कश्यप को राष्ट्रीय सीनियर महिला टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया। वह पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी चाओबा देवी की जगह लेंगे।

कश्यप का पहला टूर्नामेंट 17 से 30 अक्टूबर तक नेपाल के काठमांडू में होने वाली सैफ महिला चैंपियनशिप होगी। भारत की 29 सदस्यीय टीम चैंपियनशिप की तैयारी के लिए 20 सितंबर से गोवा में शिविर में हिस्सा लेगी। भारत के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कश्यप को आईलीग में कोचिंग का लगभग एक दशक का अनुभव है। उन्होंने मोहन बागान, आइजोल एफसी और मुंबई एफसी जैसे क्लबों को कोचिंग दी है।

Advertisement

कश्यप 58 वर्ष के हैं और इंडियन सुपर लीग में नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी और ओडिशा एफसी के सहायक कोच भी रह चुके हैं। कश्यप के साथ प्रिया पीवी सहायक कोच और रघुवीर प्रवीण खानोलकर गोलकीपर कोच होंगे। कश्यप ने एआईएफएफ की विज्ञप्ति में कहा, ‘‘राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देना हमेशा सम्मान की बात होती है। मैं एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे, तकनीकी समिति, तकनीकी विभाग और महासंघ के अन्य वरिष्ठ सदस्यों का आभारी हूं जिन्होंने मुझे सीनियिर राष्ट्रीय महिला टीम को कोचिंग देने का अवसर प्रदान किया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे टीम की मौजूद खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है। वे सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। लेकिन हमें तकनीकी रूप से सुधार करने की आवश्यकता है। मुझे विश्वास है कि मैं राष्ट्रीय शिविर के दौरान टीम के सदस्यों को आवश्यक सुझाव दे सकता हूं।’’ सैफ महिला चैंपियनशिप के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पता है कि पिछली सैफ चैंपियनशिप में परिणाम हमारी उम्मीदों के मुताबिक नहीं रहे लेकिन इस बार सही रणनीति, दृष्टिकोण और निर्णय लेने की क्षमता के साथ हम खिताब फिर से जीत सकते हैं।’’

Advertisement

गोवा में भारतीय सीनियर महिला टीम के शिविर के लिए 29 खिलाड़ियों की सूची

गोलकीपर: इलांगबाम पंथोई चानू, मोइरांगथेम मोनालिशा देवी, पायल रमेश बासुदे।

डिफेंडर: अरुणा बाग, डालिमा छिब्बर, जाबामनी टुडू, जूली किशन, लोइटोंगबाम आशालता देवी, मौसमी मुर्मू, एन स्वीटी देवी, संजू, सोरोखैबम रंजना चानू, वांगखेम लिनथोइंगंबी देवी, युमलेम्बम पकपी देवी।

Advertisement

मिडफील्डर: अंजना थापा, अंजू तमांग, डांगमेई ग्रेस, हेमम शिल्की देवी, करिश्मा पुरूषोत्तम शिरवोइकर, कार्तिका अंगमुथु, मनीषा, नाओरेम प्रियंगका देवी, नोंगमेइथेम रतनबाला देवी, संगीता बासफोर, सौम्या गुगुलोथ।

फॉरवर्ड: ज्योति, नगनगोम बाला देवी, रिम्पा हलदर, संध्या रंगनाथन।

Advertisement

ये भी पढ़ें- जीत रहा था भारत तो बौखलाया पाकिस्तान, मैदान पर खिलाड़ियों के बीच खूब गर्मागर्मी, अंपायर ने दी ये सजा | Republic Bharat

22:23 IST, September 16th 2024