Published 16:45 IST, September 11th 2024

Jivitputrika Vrat 2024: कब है जितिया व्रत, 24 या 25 तारीख को लेकर है कंफ्यूजन? जानें सही डेट

Jivitputrika Vrat Date: संतान की लंबी उम्र के रखा जाने वाला जितिया या जीवित्पुत्रिका व्रत इस साल कब रखा जाएगा इसे लेकर लोगों में कंफ्यूजन है। जानें सही...

जितिया व्रत कब है? | Image: freepik
Advertisement

kab hai jivitputrika vrat 2024: झारखंड और बिहार जैसे राज्यों में प्रमुख रूप से मनाया जाने वाला एक खास तरह का व्रत जिसे जीवित्पुत्रिका या जितिया के नाम से जाना जाता है। मान्यता के मुताबिक यह व्रत माताएं बच्चों की लंबी उम्र और उनकी समृद्ध जिंदगी के लिए रखती हैं। इस दिन व्रत रखने वाली मां पूरे दिन भूखी प्यासी रहकर इस व्रत को रखती हैं। धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक इस व्रत में जीमूतवाहन की पूजा की जाती है, जिन्हें गंधर्व राजकुमार माना जाता है। हालांकि इस बार इस व्रत की डेट को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन देखने को मिल रहा है, क्योंकि यह दो दिन पड़ रहा है। तो चलिए जानते हैं कि इस बार यह व्रत कब रखा जाएगा (jivitputrika vrat date)।  

जितिया (jivitputrika vrat) बहुत ही कठिन व्रत माना जाता है। दरअसल, इस व्रत में माताएं पूरे 24 घंटे तक बिना कुछ खाए पिए संतान की लंबी उम्र और जिंदगी में समृद्धी की कामना करती है। तो चलिए जानते हैं कि इस साल यह कठिन व्रत कब रखा जाएगा।

Advertisement

कब रखा जाएगा जितिया व्रत 2024? (kab hai jivitputrika vrat 2024)

हर साल आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जितिया व्रत रखा जाता है। इस साल इस तिथि की शुरुआत 24 सितंबर 2024 दिन मंगलवार की दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर होगी, जिसका समापन 25 सितंबर दिन बुधवार की दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि को मान्य रखते हुए इस साल जीवित्पुत्रिका यानी जितिया व्रत (jivitputrika vrat 2024) 25 सितंबर 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा।  

कब होगा जीवित्पुत्रिका व्रत का नहाय-खाय? (kab hai jivitputrika vrat ka nahay khay)

हिंदी पंचांग के मुताबिक जितिया व्रत का नहाय खाय 24 सितंबर को होगा और 25 सितंबर को माताएं निर्जला व्रत रखेंगी, जिसका पारण 26 सितंबर को किया जाएगा। ऐसे में इस कठिन व्रत का समापन 26 सितंबर को होगा। आइए जानते हैं इस व्रत का महत्व क्या है।

Advertisement

जितिया व्रत का महत्व क्या है? (jivitputrika vrat ka mahatav)

धार्मिक मान्यता के मुताबिक जितिया व्रत से संतान को लंबी आयु और खुशहाल जीवन की प्राप्ति होती है। इस व्रत के प्रभाव से संतान को सुखों की प्राप्ति होती है और उनका जीवन सुख-समृद्धि से भरा रहता है। 

यह भी पढ़ें… पति-पत्नी के बीच बढ़ाना हो प्यार या मनचाहे जीवनसाथी को पाने की हो कामना, राधा अष्टमी पर करें ये उपाय

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

16:45 IST, September 11th 2024