Published 21:01 IST, August 31st 2024

डाक टिकट लॉन्च के मौके पर PM मोदी ने कुछ इस तरह से दिया स्वच्छ भारत का संदेश, देखें Video

सुप्रीम कोर्ट के 75 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कुछ इस तरह से स्वच्छ भारत का संदेश दिया।

Advertisement

देश के सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट की स्थापना के 75 साल पूरे हो गए हैं। SC के 75 साल पूरे होने के मौके पर 31 अगस्त, शनिवार को डाक टिकट और सिक्का का अनावरण किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस खास मौके पर पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत का खास अंदाज में संदेश दिया।

दरअसल, पीएम मोदी ने डाक टिकट और सिक्का लॉन्च करने के दौरान कुछ ऐसा किया, जिसकी खूब चर्चा हो रही है। सिक्का और डाक टिकट लॉन्च करने के दौरान उसपर लगे रिबन को खोलकर पीएम मोदी ने उसे जमीन पर फेंकने के बजाय अपनी पॉकेट में रखा। इस तरह पीएम मोदी ने देश की जनता को एक संदेश दिया, कि अपने देश को साफ-सुथरा रखना केवल एक व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है, यह हर एक शख्स का दायित्व है।

Advertisement

हालांकि, ऐसा पहली दफा नहीं जब भारत के प्रधानमंत्री ने कुछ ऐसा किया है। इससे पहले साल 2017 में भी ऐसी एक तस्वीर सामने आई थी, जहां बुक लॉन्च के दौरान पीएम मोदी ने किताब की रिबन जमीन पर फेंकने के बजाय उसे अपनी पॉकेट में रख लिया। दरअसल, सुमित्रा महाजन की लिखी एक किताब के लॉन्च में पीएम मोदी पहुंचे थे। किताब विमोचन के दौरान पीएम मोदी ने उसपर लगा रैपर और रिबन निकालकर अपनी जेब में रख लिया।

कार्यक्रम में शामिल होने की जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "31 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे मैं भारत मंडपम में जिला न्यायपालिका के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करूंगा। कार्यक्रम के दौरान भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट और सिक्के का भी अनावरण किया जाएगा।"

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने हमेशा राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा की: PM मोदी

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के 75 वर्ष, यह सिर्फ एक संस्था की यात्रा नहीं है। यह भारत के संविधान और उसके संवैधानिक मूल्यों की यात्रा है। यह लोकतंत्र के रूप में भारत के और अधिक परिपक्व होने की यात्रा है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी संस्था में हमारे भरोसे और विश्वास को कायम रखा है। आपातकाल के काले दौर में भी सुप्रीम कोर्ट ने हमारे मौलिक अधिकारों की गारंटी दी और जब भी राष्ट्रीय हित का सवाल आया, सुप्रीम कोर्ट ने हमेशा राष्ट्रीय अखंडता की रक्षा की।"

SC ने हमारी संस्था में भरोसे को कायम रखा: पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने भारतीय न्यायपालिका और सुप्रीम कोर्ट पर कभी भी अविश्वास नहीं किया। इसलिए सुप्रीम कोर्ट के ये 75 साल लोकतंत्र की जननी के रूप में भारत की महिमा को और बढ़ाते हैं। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि सुप्रीम कोर्ट ने हमारी संस्था में हमारे भरोसे और विश्वास को कायम रखा है।

Advertisement

21:01 IST, August 31st 2024