Published 08:21 IST, September 15th 2024

ट्रेन से पहली वंदे भारत मेट्रो तक... सौगातों का पिटारा लेकर आ रहे PM मोदी, 3 राज्यों का करेंगे दौरा

PM Modi 3 States Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा के अपने तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

पीएम मोदी का रोड शो | Image: X
Advertisement

PM Modi 3 States Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से 17 सितंबर तक झारखंड, गुजरात और ओडिशा के अपने तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह 12,460 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी की यात्रा के कार्यक्रम के बारे में प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी है। पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री अपने इस तीन राज्यों के दौरे के क्रम में सबसे पहले झारखंड पहुंचेंगे। सुबह करीब 10 बजे झारखंड के टाटानगर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। टाटानगर-पटना वंदे भारत ट्रेन उन छह ट्रेनों में से एक है, जिन्हें हरी झंडी दिखाई जाएगी।

Advertisement

जमशेदपुर में पीएम का मेगा रोड शो

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री जमशेदपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा आयोजित एक विशाल रैली को भी संबोधित करेंगे। वहीं सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी की वहां रोड शो करने की भी योजना है। पीएमओ के जारी किए गए बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री सुबह लगभग साढ़े 10 बजे टाटानगर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये 660 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न रेल परियोजनाओं का शिलान्यास कर उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PMAY-G) लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र भी वितरित करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी देवघर जिले में मधुपुर बाईपास लाइन और हजारीबाग जिले में हजारीबाग टाउन कोचिंग डिपो की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कुरकुरा-कनारोअन दोहरीकरण परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जो बंडामुंडा-रांची सिंगल लाइन खंड का हिस्सा है और रांची, मुरी एवं चंद्रपुरा स्टेशनों के रास्ते राउरकेला-गोमोह मार्ग का हिस्सा है।

Advertisement

ओडिशा में ‘सुभद्रा’ योजना की करेंगे शुरुआत

वहीं 17 सितंबर को पीएम मोदी ओडिशा के अपने एक दिवसीय दौरे पर राज्य सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ की शुरूआत करेंगे। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम मोदी 2,800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएम मोदी मंगलवार (17 सितंबर) को ओडिशा की राजधानी पहुंचने के बाद जनता मैदान जाएंगे जहां वह ‘सुभद्रा’ योजना की शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत एक करोड़ से अधिक महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना के तहत 21 से 60 साल की उम्र के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच 5 सालों की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस मौके पर पीएम मोदी 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत भी करेंगे।

Advertisement

ओडिशा की उपमुख्यमंत्री प्रवती परिदा का कहना है कि जिन महिलाओं ने 15 सितंबर या उससे पहले ‘सुभद्रा’ योजना के लिए आवेदन किया है, उन्हें इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत के दौरान ही उनकी पहली किस्त मिल जाएगी। वहीं एक अधिकारी ने बताया कि 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री लगभग 14 राज्यों के प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत  लगभग 10 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान देश भर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे।

गुजरात दौरे पर ‘री-इन्वेस्ट’ 2024 का पीएम करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी गांधीनगर में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लाभार्थियों से संवाद करेंगे। इसके बाद वह गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में चौथी वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक बैठक और प्रदर्शनी ‘री-इन्वेस्ट’ 2024 का उद्घाटन करेंगे। अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे और सेक्शन-11 से गिफ्ट सिटी स्टेशन तक यात्रा करेंगे। वह बाद में अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री समाखियाली-गांधीधाम और गांधीधाम-आदिपुर रेलवे लाइन से जुड़ी परियोजना सहित कई अन्य प्रमुख परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री 30 मेगावाट की सौर प्रणाली का उद्घाटन करेंगे। वह कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, कच्छ में 35 मेगावाट की बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना और मोरबी एवं राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम वित्तीय सेवाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किए गए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण के सिंगल विंडो आईटी सिस्टम (एसडब्ल्यूआईटीएस) की शुरुआत करेंगे। वह पीएमएवाईजी के तहत 30,000 से ज्यादा आवासीय इकाइयों को मंजूरी देंगे और इन घरों के लिए पहली किस्त जारी करेंगे। साथ ही पीएमएवाई योजना के तहत घरों के निर्माण की शुरुआत करेंगे।

इसके अलावा पीएम मोदी भुज से अहमदाबाद तक भारत की पहली वंदे मेट्रो और नागपुर से सिकंदराबाद, कोल्हापुर से पुणे, आगरा कैंट से बनारस, दुर्ग से विशाखापत्तनम, पुणे से हुबली सहित कई वंदे भारत ट्रेनों और वाराणसी से दिल्ली तक पहली 20-कोच वाली वंदे भारत ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

Advertisement

यह भी पढ़ें: LIVE UPDATES/ आज झारखंड को करोड़ों की सौगात देंगे PM मोदी, भेड़िए की दहशत के बीच बहराइच जाएंगे CM योगी

07:58 IST, September 15th 2024