Published 13:50 IST, September 11th 2024

पुरुष को केला खाने से क्या फायदा होता है? Fertility के लिए...

Why is banana good for men? पुरुषों को केला खाने से क्या होता है? क्या केला खाने से मर्दाना ताकत बढ़ती है? जानते हैं इसके बारे में...

banana benefits for male | Image: Freepik
Advertisement

Why banana is good for men? बता दें कि केले के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए किसी अमृत से कम नहीं होते। वहीं यदि पुरुष अपनी डाइट में केले को जोड़ते हैं तो पुरुषों को भी कई तरीकों से फायदा पहुंच सकता है। ऐसे में इन फायदों के बारे में पता होना जरूरी है। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि पुरुष अपनी डाइट में केले को जोड़ते हैं तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे (Benefits for male health in hindi) हो सकते हैं। पढ़ते हैं आगे…

Advertisement

पुरुषों के लिए केला खाने के फायदे…

  • केले के सेवन से पुरुषों की हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है। बता दें कि इसके अंदर कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों की कमजोरी को दूर कर सकता है।
  • यदि आप फर्टिलिटी को बढ़ाना चाहते हैं या फर्टिलिटी से संबंधित समस्या को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में केले को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। बता दें कि केले के अंदर ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम मौजूद होता है जो न केवल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर कर सकता है बल्कि कामेच्छा को भी सुधार सकता है।
  • यदि पुरुष अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो ये अपनी डाइट में केले को जोड़ सकते हैं। बता दें कि केले के अंदर विटामिन 6 पाया जाता है जो न केवल शरीर में खून की कमी को दूर कर सकता है बल्कि ये ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करके शुगर के जोखिम को भी कम कर सकता है। 

पुरुष केले का सेवन कैसे करें?

पुरुष केले का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। वहीं वे चाहें तो नियमित रूप से केले को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं। कुछ लोग केले का सेवन सब्जी में डालकर भी करते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें - क्या घी खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? Weight Loss के लिए घी लेना कैसा..

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

13:50 IST, September 11th 2024