Published 11:18 IST, September 12th 2024

Hindi Diwas Speech: स्टेज पर हिंदी दिवस पर कौन-सा भाषण बोलें? यहां से लें ideas...

Hindi diwas speech in hindi 10 lines: हिंदी दिवस पर क्या बोलना चाहिए? हिंदी दिवस पर भाषण कैसे लिखें? जानते हैं इस लेख के माध्यम से...

hindi diwas 2024 | Image: freepik
Advertisement

Hindi diwas speech in hindi for students: बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी हिंदी दिवस 14 सितंबर को मनाया जा रहा है। ऐसे में लोग हिंदी से ज्यादा अन्य भाषाओं की तरफ जा रहे हैं और वेस्टर्न कल्चर को अपना रहे हैं, जिसके कारण हमारी संस्कृति खत्म होती जा रही है। ऐसे में हिंदी की महत्वता को जानना बेहद जरूरी है।  

हिंदी दिवस पर ना केवल स्कूलों में बल्कि कई जगहों पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिसमें हिंदी की महत्वता को बताया जाता है। यदि आप भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले हैं और आपको हिंदी दिवस पर भाषण बोलना है तो यहां दिए गए Ideas आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप हिंदी दिवस पर किस प्रकार का भाषण बोल सकते हैं। पढ़ते हैं आगे…

Advertisement

हिंदी दिवस पर भाषण (Hindi diwas speech in hindi for students)

  • आप अपने भाषण की शुरुआत मेरे प्यारे साथियों के साथ कर सकते हैं। वहीं अपने भाषा में आप यह भी जोड़ सकते हैं कि हिंदी दिवस का इतिहास 14 सितंबर 1949 से जुड़ा है, जब इस भाषा को देश की आधिकारिक भाषा घोषित किया गया था। वहीं इस भाषा को न केवल समझना आसान है बल्कि बोलना भी बेहद ईजी है। यही कारण है कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में भाषा को बेहद आसानी से अपनाया भी है।
  • उदाहरण के तौर पर आप कह सकते हैं कि मेरे प्यारे साथियों आज हम सब एकत्रित हुए हैं हिंदी दिवस के पावन अवसर को मनाने के लिए। यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर के लिए अमूल्य संपत्ति है जो भारतीयों को न केवल जोड़कर रखती है बल्कि हमारे इतिहास को भी दर्शाती है। हालांकि आज के समय में लोग हिंदी को कम आंकते हैं और अन्य भाषाओं का चुनाव करते हैं। 
  • वहीं दूसरे देशों में जाकर वह अपनी भाषा को ना अपनाकर दूसरी भाषाओं को अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं। इन लोगों को बता दें कि हिंदी के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हमारे देश में न केवल फिल्म हिंदी की महत्वता को दर्शाते हैं बल्कि संगीत, साहित्य भी हिंदी के महत्व के बारे में बताते हैं। 

ये भी पढ़ें - Brinjal: किस बीमारी में बैंगन नहीं खाना चाहिए? एसिडिटी होने पर भी...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

11:16 IST, September 12th 2024