Published 20:07 IST, September 11th 2024

Herbal Drinks: वजन कम करने के साथ सालों-साल रहना है तंदुरुस्त? डिनर के बाद पिएं बस ये हर्बल ड्रिंक्स

What to drink to stay healthy: अगर आप वजन कम करने के साथ-साथ सालों तक तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक्स को शामिल करना चाहिए।

वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए क्या पिएं? | Image: Freepik
Advertisement

Khana pachane ke liye kya piye: पिछले कुछ सालों में महिला हो या फिर पुरुष काफी तेजी से मोटापे (obesity) की समस्या का शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे की वजह न सिर्फ खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) है बल्कि खानपान के साथ-साथ पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हैं। हालांकि लोग वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज (exercise) से लेकर तरह-तरह की डाइट्स तक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसका कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में अगर आप मोटापे से छुटकारा पाने के साथ-साथ सालों तक तंदुरुस्त रहना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में कुछ हर्बल ड्रिंक्स (herbal drinks) को शामिल करना होगा। आइए इनके बारे में जानते हैं।

दरअसल, मोटापा न सिर्फ शरीर (Body) को भद्दा बनाने का काम करता है, बल्कि यह व्यक्ति को कई सारी बीमारियों का भी शिकार बना देता है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई जतन करते हैं, लेकिन आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे हर्बल ड्रिंक्स के बारे में जानेंगे जो वजन को कम करने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने का भी काम करेगा। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन से ड्रिंक्स हैं।

Advertisement

डिनर के बाद पिएं ये हर्बल ड्रिंक्स सालों तक रहेंगे तंदुरुस्त

अदरक की चाय (Ginger Tea)
रोजाना नियमित रूप से रात के खाने के बाद अदरक की चाय जरूर पिएं। इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे वजन कम होता है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं। साथ ही बॉडी फिट भी बनी रहती है।

पुदीने की चाय (Mint Tea)
यह बात तो हर कोई जानता है कि पुदीना पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि डिनर के बाद इसकी चाय पीने से वजन कम होता है और बॉडी फिट रहती है। दरअसल, इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन को करने और शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

नींबू पानी और शहद (Lemon Water And Honey)
नींबू में पाए जाने वाले तत्व वजन घटाने में मददगार होते हैं, वहीं शहद में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं। ऐसे में डिनर के बाद इसका सेवन करने से शरीर फिट रहने में काफी मदद मिलती है।

ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। वहीं जब आप इसका सेवन रात में खाने के बाद करते हैं, तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में आसानी होती है।

Advertisement

तुलसी की चाय (Basil Tea)
तुलसी में पाए जाने वाले तत्व वजन कम करने में बहुत ही मददगार होते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें और इसमें नींबू और शहद मिलाकर पिएं। इससे वजन काफी तेजी कम होगा, साथ ही यह शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने में भी मदद करेगा। 

यह भी पढ़ें… Fruits For Skin: स्किन पर चाहिए नेचुरल निखार? डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, दमकेगी त्वचा

Advertisement

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

20:07 IST, September 11th 2024