Published 17:30 IST, September 12th 2024

इडली-डोसा खाने के हैं शौकीन? तो साथ में बनाएं ये 5 तरह की स्वादिष्ट चटनी, आएगा दोगुना मजा

Idli-Dosa के साथ लोग सांभर और चटनी खाना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इसे चटनी से ही खाते हैं। ऐसे में आइए 5 तरह की स्वादिष्ट चटनी के बारे मे

इडली-डोसा चटनी रेसिपी | Image: Freepik
Advertisement

Idli dosa delicious chutneys recipe: इडली, डोसा और उत्तपम जैसे साउथ इंडियन डिशेज न सिर्फ अपने स्वाद बल्कि हल्केपन और हेल्दी होने के लिए भी जाने जाते हैं। यही वजह है कि भारत के कई हिस्सों में नाश्ते और रात के खाने में इसे बड़े ही चाव से खाया जाता है। अगर आप भी साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं, तो आपको यह बात मालूम ही होगी कि यह खाना सांभर और चटनी के बिना अधूरा होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ चीखी और चटपटी इडली और डोसा के साथ खाई जाने वाली चटनी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो आपके इडली-डोसे का स्वाद दोगुना कर देगी।  

आप में से ज्यादातर लोगों ने इडली और डोसा के साथ नारियल और धनिया जैसी आम चटनी का स्वाद लिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई अलग-अलग चटनी आपके इस खाने के अनुभव को और भी बेहतर बना सकती हैं? अगर आप इडली और डोसा के साथ खाने के लिए कोई मजेदार चटनी रेसिपी ढूढ़ रहे हैं, तो आप इन 5 तरह की चटनियों को ट्राई कर सकते हैं।

Advertisement

इडली-डोसे का चाहिए दोगुना मजा, तो साथ में बनाएं ये चटनियां

मूंगफली की चटनी (Mungfali Ki Chutney)
भुनी हुई मूंगफली, लहसुन और हरी मिर्च से बनी चटनी आपके स्वादिष्ट डोसा और इडली के साथ खाने के लिए एकदम परफेक्ट है। इसे बनाने के लिए लहसुन की कलियां, लाल मिर्च, जीरा और उड़द दाल को भून लें। जब यह पक जाए तो इसे ठंडा होने दें। इसके बाद इसे ग्राइंडर जार में डालें। फिर इसमें 1 चम्मच इमली का पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालें। अब इसे बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब बारी आती है इसे तड़का लगाने की तो इसके लिए थोड़ा सा तेल गर्म करें और फिर उसमें हींग, उड़द दाल, सूखी लाल मिर्च, सरसों के बीज और करी पत्ते डालकर तड़का लगाएं। बस बनकर तैयार है आपकी स्वादिष्ट मूंगफली की चटनी।

कच्चे आम की चटनी (Kacche Aam Ki Chutney)
यह मीठी और तीखी चटनी कच्चे आम, हरी मिर्च, कद्दू कस किया हुआ नारियल और पानी से बनाई जाती है। इस स्वादिष्ट चटनी को बनाने के लिए मिक्सर जार में सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद एक पैन लें और उसमें थोड़ा नारियल का तेल डालें। फिर इसमें सरसों के बीज, करी पत्ते, सूखी लाल मिर्च, उड़द दाल और आम-नारियल का पेस्ट डालें। बस बनकर तैयार है आपकी इडली-डोसा के साथ खाई जाने वाली आम की आम की चटनी। इसे आप चावल के साथ भी खा सकते हैं यह बहुत स्वादिष्ट लगती है।

Advertisement

प्याज की चटनी (Pyaj Ki Chutney)
कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, नमक और इमली के गूदे से बनी तीखी चटनी। एक ब्लेंडर में प्याज, हरी मिर्च, नमक और इमली के गूदे को मिलाएं। इस पेस्ट को करी पत्ता, उड़द दाल और सरसों के बीज के साथ तड़का लगाएं। फिर साउथ इंडियन खाने के साथ परोसें।

इमली की चटनी (Imli Ki Chutney)
इमली की चटनी बनाने के लिए इमली के गूदे को निचोड़कर छान लें। एक पैन में 1 बड़ा चम्मच तेल गरम करें और उसमें जीरा डालें। जब वे चटकने लगें, तो इमली का गूदा, लाल मिर्च पाउडर, चुटकी भर काला नमक और गुड़ डालें। मीडियम आंच पर हिलाते हुए पकाएं जब तक कि गुड़ पिघल न जाए और मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और फिर साउथ इंडियन व्यंजन के साथ परोसें।

Advertisement

नारियल की चटनी (Nariyal Ki Chutney)
इडली, डोसा और उत्तपम के साथ खाई जाने वाली नारियल की चटनी काफी पुरानी है। इसे कसे हुए नारियल, भुनी हुई चना दाल, हरी मिर्च, ताजा अदरक और एक चुटकी नमक के साथ बनाई जाती है। यह मलाईदार चटनी स्वादिष्ट और बनाने में आसान है। सामग्री को एक गाढ़े पेस्ट में पीस लिया जाता है और फिर सरसों के बीज और करी पत्तों के साथ तड़का लगाया जाता है। फिर सांभर और इडली के साथ इसे भी परोसा जाता है और लोग चटकारे लेकर खाते हैं। 

यह भी पढ़ें… Herbal Drinks: वजन कम करने के साथ सालों-साल रहना है तंदुरुस्त? डिनर के बाद पिएं बस ये हर्बल ड्रिंक्स

Advertisement

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

17:06 IST, September 12th 2024