Published 19:54 IST, August 29th 2024

SpaceX के बूस्टर रॉकेट में लगी आग तो रोक दिए गए कंपनी के सभी लॉन्च, अब सुनीता विलियम्स का क्या होगा?

Sunita Williams In Space: SpaceX के बूस्टर रॉकेट में नीचे उतरते वक्त आग लग गई।

Reported by: Kunal Verma
Follow: Google News Icon
  • share
Sunita Williams | Image: AP
Advertisement

Sunita Williams In Space: एलन मस्क के स्वामित्व वाले स्पेसएक्स के फाल्कन 9 लॉन्च को फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने अपने बूस्टर रॉकेट के सैटेलाइट लॉन्च के बाद ठीक से लैंडिंग में विफल रहने के बाद रोक दिया है। बताया जा रहा है कि यह बूस्टर रॉकेट नीचे उतरते समय आग की चपेट में आ गया। इसके बाद कंपनी के सभी लॉन्च को होल्ड पर डाल दिया गया है।

आपको बता दें कि इस दौरान किसी जानमाल की क्षति नहीं हुई। हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि इससे सुनीता विलियम्स की घर वापसी पर कितना असर पड़ेगा। कंपनी अगले महीने की क्रू ड्रैगन को लॉन्च करने वाली है जो सुनीता विलियम्स को वापस घर लेकर आएगा।

Advertisement

ये है पूरा मामला

फाल्कन 9 ने बुधवार सुबह फ्लोरिडा से स्टारलिंक इंटरनेट उपग्रहों के एक बैच को सफलतापूर्वक कक्षा में लॉन्च किया। हालांकि, अटलांटिक में एक ड्रोन जहाज पर लैंडिंग के प्रयास के बाद रॉकेट का प्रथम-चरण बूस्टर समुद्र में गिर गया। इस बीच, खराब मौसम के कारण कुछ ही घंटे पहले एक अरबपति की चार्टर्ड उड़ान को भी रोक दिया गया था।

क्या है क्रू ड्रैगन जिससे वापस आने वाली हैं सुनीता

क्रू ड्रैगन स्पेसएक्स के ड्रैगन 2 अंतरिक्ष यान के दो वैरिएंट में से एक है, जिसे आंशिक रूप से दोबारा उपयोग में लाया जा सकता है। दूसरा वैरिएंट कार्गो ड्रैगन है। जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, क्रू ड्रैगन मुख्य रूप से अंतरिक्ष यात्रियों को ISS तक पहुंचाता है और कार्गो ड्रैगन अंतरिक्ष स्टेशन पर कार्गो की आपूर्ति करता है।

Advertisement

स्पेस एजेंसी ने 2011 में अपने अंतरिक्ष शटल को रिटायर करने के बाद अमेरिकी कंपनियों को अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ानें सौंपने की नासा की योजना के हिस्से के रूप में क्रू ड्रैगन को विकसित किया। ISS के लिए क्रू ड्रैगन का पहला मिशन 2020 में हुआ जब इसने चार अमेरिकी और जापानी अंतरिक्ष यात्रियों को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाया। अब तक अंतरिक्ष यान ने नासा के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर आठ क्रू रोटेशन मिशन किए हैं।

ये भी पढ़ेंः क्या है क्रू ड्रैगन जिससे सुनीता विलियम्स की होगी घर वापसी? रेस्क्यू मिशन के लिए बनाया ये प्लान

Advertisement

19:54 IST, August 29th 2024