Published 16:10 IST, July 3rd 2024

देने आया था ट्विटर को टक्कर, फिर 4 साल में ही क्यों पीली चिड़िया 'Koo' ने कहा गुड बाय? ये है वजह

Koo: कई बड़े नेताओं, मंत्रियों और सेलेब्रिटी के अकाउंट इस पर मौजूद थे, लेकिन अब इस प्लेटफॉर्म को बंद करने की नौबत आ गई है।

Reported by: Ruchi Mehra
Follow: Google News Icon
  • share
Indian Social Media Platform 'Koo' Bids Farewell | Image: ANI
Advertisement

Koo Shut Down: ट्विटर को टक्कर देने आया देसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू (Koo) बंद हो गया है। कंपनी के फाउंडर और को-फाउंडर ने खुद इसकी जानकारी दी। एक समय ऐसा था जब कई बड़ी हस्तियों ने इस पर अकाउंट बनाए थे। अब महज चार साल के अंदर ही कू इस प्लेटफॉर्म (Koo App) को बंद करने का फैसला लिया गया है।

एक समय ऐसा था जब कू को एक्स के ऑप्शन (Indian Twitter rival Koo) के तौर पर देखा गया था। कई बड़े नेताओं, मंत्रियों और सेलेब्रिटी के अकाउंट इस पर मौजूद थे। लेकिन, अब इस प्लेटफॉर्म को बंद करने की नौबत आ गई है।

Advertisement

फाउंडर ने बताई वजह

Koo के फाउंडर अपरामेय राधाकृष्णा और को-फाउंडर मयंक बिदवात्का (Mayank Bidawatka) ने Linkedin पर फैसले की जानकारी दी। साथ ही इसके पीछे की वजह (Why Koo Shut Down) भी बताई। दरअसल, कुछ समय पहले तक डेलीहंट और दूसरी कंपनियों के साथ कू के मर्जर को लेकर डील करने की कोशिश की जा रही थी। यह डील पूरी नहीं हो पाई। पार्टनरशिप की बातचीत फेल होने पर और हाई टेक्नोलॉजी कॉस्ट के चलते  प्लेटफॉर्म को बंद किया गया।

कू के फाउंडर मयंक बिदवात्का ने लिंक्डइन पर अपनी पोस्ट में लिखा, "साझेदारों के साथ चल रही हमारी बातचीत विफल रही। अब हम आम लोगों के लिए सेवाएं बंद कर रहे हैं।" पोस्ट में आगे बताया कि उन्होंने कई बड़ी इंटरनेट कंपनियों और मीडिया ग्रुप के साथ पार्टनरशप की संभावना तलाशी। उन्हें कोई पॉजिटिव रिजल्ट नहीं मिला। मयंक ने कहा कि हाई टेक्नोलॉजी कॉस्ट की वजह से उन्हें इस प्लेटफॉर्म को बंद करना पड़ा है।

Advertisement

कई सेलिब्रिटीज ने बनाए थे अकाउंट 

बता दें कि अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक ने मिलकर इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत की थी। इसे देसी ट्विटर के तौर पर शुरू में खूब प्रमोट किया गया। तब कई नेताओं, कैबिनेट मंत्रियों और सेलिब्रिटीज ने इस पर अपना अकाउंट भी बनाया था। वहीं, जब एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) को खरीदा तब कू पर यूजर्स की संख्या काफी तेजी से बढ़ने लगी थीं।

एक समय ऐसा भी था जब कू पर डील एक्टिव यूजर्स 21 लाख तक पहुंच गए थे। वहीं कंपनी के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या एक करोड़ पहुंच गई थी। हालांकि वित्तीय संकट के चलते अब कू की पीली चिड़िया 4 साल में ही उड़ गई है। 

Advertisement

यह भी पढ़ें:  रिचार्ज करना होगा महंगा, Jio के बाद Airtel ने भी बढ़ाए प्लान्स के दाम; दोनों की कीमत में कितना अंतर? | Republic Bharat

16:04 IST, July 3rd 2024