Published 11:25 IST, September 10th 2024

iPhone 16 सीरीज की भारत में क्या है कीमत; कब से शुरू हो रही सेल? यहां जानें सबकुछ

ऐपल के मच अवेटेड iPhone 16 का सीरीज लॉन्च कर दिया गया है। इसके डिजाइन, फीचर्स से लेकर भारत में इसकी कीमत तक के बारे में... यहां जानें सबकुछ

Reported by: Priyanka Yadav
Follow: Google News Icon
  • share
iphone16 | Image: X
Advertisement

iPhone 16 Price In India:  ऐपल ने मच अवेटेड iPhone 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज के तहत चार नए आईफोन्स लॉन्च किए गए हैं, जिसमें iPhone 16, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Plus और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं। ऐसे में आईफोन के डिजाइन से लेकर भारत में इसकी कीमत तक... आईए जानते हैं इससे जुड़ी तमाम जानकारियां...

iPhone 16 सीरीज के तहत चार नए आईफोन्स लॉन्च किए गए हैं, जिसमें iPhone 16, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Plus और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं। भारत में इसका प्री-ऑर्डर 13 सितंबर की शाम करीब साढ़े 5 बजे से शुरू होगा। वहीं पहला सेल 20 सितंबर को किया जाएगा।

Advertisement

भारत में iPhone 16 के दाम

खैर, अब आप सोच रहे होंगे कि भारत में iPhone 16 की कीमत कितनी होगी? तो देर किस बात की... चलिए इसका खुलासा कर आपका इंतजार खत्म कर देते हैं। सामने आई जानकारी के अनुसार, भारतीय बाजार में iPhone 16 के बेस मॉडल की कीमत 79 हजार 900 रुपये बताई गई है। वहीं दूसरी ओर iPhone 16 Plus का दाम 89 हजार 900 रुपये है। वहीं इसके प्रीमियम iPhone 16 Pro की शुरुआती कीमत की बात करें तो 1 लाख 19 हजार 900 रुपये है, जबकि iPhone 16 Pro Max को आप 1 लाख 44 हजार 900 रुपये में खरीद सकते है।

मिलेंगे पांच कलर ऑप्शन 

अब बात करें फोन के डिजाइन की तो, कंपनी का दावा है कि iPhone 16 और  iPhone 16 Plus एयरोस्पेस-ग्रेड एल्युमिनियम से बना है। इसे पांच नए कलर वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें पिंक, अल्ट्रामरीन, टील, व्हाइट एंड ब्लैक कलर शामिल है। इसके अलावा iPhone 16 में 6.1 इंच का डिस्प्ले है जबकि iPhone 16 Plus में 6.7 इंच की बड़ी स्क्रीन दी गई है। दोनों मॉडल में 2000 नीट्स की पीक ब्राइटनेस है जो अंधेरे में 1 नीट तक कम की जा सकती है।

Advertisement

क्या है खासियत?

दावा है कि इस नए मॉडल में ऐपल ने एक्शन बटन भी दिया है। इसके जरिये गानों की पहचान और वॉयस मेमो रिकॉर्ड करने जैसे कई बेहतर सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि इसमें कैमरा कैप्चर बटन भी दिया गया है, जिससे आप सिर्फ एक क्लिक में ही कैमरा एक्सेस कर पाएंगे। इसमें 48MP के मेन लेंस वाला डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। सेकेंडरी लैंस 12MP का है। साथ ही कंपनी की ओर से A18 चीपसेट दिया गया है। कंपनी के अनुसार, ये प्रोसेसर स्मार्टफोन के अलावा कई डेस्कटॉप को भी टक्कर देने में कैपेबल हो सकता है। वहीं इस बार और भी बेहतर बैटरी दी गई है। प्राइवेसी का भी खासतौर पर ख्याल रखा गया है। प्राइवेट क्लाउड कंप्यूट के जरिये बेहतर सेक्योरिटी मिलने की बात सामने आई है।

AI की सुविधा उपलब्ध

कंपनी का कहना है कि आईफोन 16 के सभी मॉडल में ऐपल इंटेलिजेंस की सुविधा दी जाएगी। AI की मदद से फोटोज, वीडियो और अन्य चीजों में मदद मिलेगी। यह भी बताया गया है कि Siri अब पहले से कई गुणा बेहतर काम करेगी। 

Advertisement

यह भी पढ़ें: धांसू कैमरा, AI फीचर्स, एक्शन बटन...लॉन्‍च हुआ iPhone 16 सीरीज; जानिए कीमत और खासियत

 

Advertisement

11:25 IST, September 10th 2024