Published 14:38 IST, September 14th 2024

iPhone 16 Series Pre Booking: कैसे और कहां से करें आईफोन 16 सीरीज की प्री बुकिंग? जानिए

शुक्रवार (13 सितंबर) शाम 5.30 बजे से भारत में आईफोन 16 सीरीज की प्री बुकिंग शुरू हुई है। 20 सितंबर से लोगों को यह नया आईफोन मिलना शुरू हो जाएगा।

Reported by: Ruchi Mehra
Follow: Google News Icon
  • share
iphone 16 | Image: Apple
Advertisement

iPhone 16 Series Pre Booking: एप्पल ने बीते दिनों एक इवेंट में आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च कर दिया। इसके बाद से ही आईफोन के दीवानों को इंतजार इसकी सेल शुरू होने का है। वैसे तो मार्केट में स्मार्टफोन 20 सितंबर से उपलब्ध होंगे, लेकिन इससे पहले आईफोन 16 सीरीज की प्री बुकिंग शुरू हो चुकी है।

शुक्रवार (13 सितंबर) शाम 5.30 बजे से भारत में आईफोन 16 सीरीज की प्री बुकिंग शुरू हुई है। 20 सितंबर से लोगों को यह नया आईफोन मिलना शुरू हो जाएगा।

Advertisement

9 सितंबर को एप्पल ने अपने इवेंट में आईफोन 16 सीरीज को लॉन्च किया। सीरीज में कंपनी ने iPhone 16, iPhone 16 Plus के अलावा iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max को उतारा है। नए मॉडल्स A18 बायोनिक प्रोसेसर और एपल इंटेलिजेंस जैसे स्पेशल फीचर्स के साथ आया है। ऐसे में एप्पल के दीवानों में इसे खरीदने को लेकर काफी उत्सुकता है।

अगर आप भी आईफोन 16 खरीदने के लिए काफी एक्साइटेड हैं और इसकी प्री बुकिंग करना चाहते हैं। तो आइए जानते हैं कि कहां से इसे ऑर्डर किया जा सकता है...?

Advertisement

कहां से कर सकते हैं प्री-बुकिंग?

नई आईफोन सीरीज को आप एप्पल की ऑफिशियल वेबसाइट के खरीदा जा सकता है। इसके अलावा प्री बुकिंग की सुविधा कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे Flipkart और Amazon पर भी मिल रही है, जहां से आप इसे बुक कर सकते हैं। साथ ही आपके पास एप्पल स्टोर से भी नई सीरीज की बुकिंग करने का ऑप्शन है। दिल्ली के साकेत और मुंबई में एप्पल स्टोर है, जहां से आईफोन 16 की बुकिंग की जा सकती है।

भारत में iPhone 16 सीरीज की कीमत

भारतीय बाजार में iPhone 16 के बेस मॉडल की कीमत 79 हजार 900 रुपये बताई गई है। वहीं iPhone 16 Plus का दाम 89 हजार 900 रुपये है। इसके प्रीमियम iPhone 16 Pro की शुरुआती कीमत की बात करें तो 1 लाख 19 हजार 900 रुपये है, जबकि iPhone 16 Pro Max को आप 1 लाख 44 हजार 900 रुपये में खरीद सकते है।

Advertisement

iPhone 16 के खास फीचर्स

कंपनी का दावा है कि iPhone 16 और  iPhone 16 Plus एयरोस्पेस-ग्रेड एल्युमिनियम से बना है। इसे पांच नए कलर वेरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें पिंक, अल्ट्रामरीन, टील, व्हाइट एंड ब्लैक कलर शामिल है।  

नए मॉडल में ऐपल ने एक्शन बटन भी दिया है। इसके जरिये गानों की पहचान और वॉयस मेमो रिकॉर्ड करने जैसे कई बेहतर सुविधाएं दी गई हैं। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि इसमें कैमरा कैप्चर बटन भी दिया गया है, जिससे आप सिर्फ एक क्लिक में ही कैमरा एक्सेस कर पाएंगे। इसमें 48MP के मेन लेंस वाला डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। सेकेंडरी लैंस 12MP का है। साथ ही कंपनी की ओर से A18 चीपसेट दिया गया है।

Advertisement

आईफोन 16 के सभी मॉडल में ऐपल इंटेलिजेंस की सुविधा दी जाएगी। AI की मदद से फोटोज, वीडियो और अन्य चीजों में मदद मिलेगी। यह भी बताया गया है कि Siri अब पहले से कई गुना बेहतर काम करेगी।

यह भी पढ़ें: धांसू कैमरा, AI फीचर्स, एक्शन बटन...लॉन्‍च हुआ iPhone 16 सीरीज; जानिए कीमत और खासियत

Advertisement

14:38 IST, September 14th 2024