Published 16:25 IST, August 13th 2024

BREAKING: दुश्मनों के उड़ेंगे होश,DRDO ने भारत में बने पोर्टेबल एंटी टैंक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

स्वदेशी एंटी-टैंक मिसाइल MP-ATGM को DRDO ने डिजाइन और विकसित किया है। DRDO ने दुश्मन के टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को बेअसर करने के लिए इसे डिजाइन किया गया है।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
Advertisement

Anti-tank missile launch: भारतीय सेना की ताकत अब और भी बढ़ गई है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने स्वदेशी मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल (MP-ATGM) का सफल परीक्षण कर दुश्मन को हैरान कर दिया है। MP-ATGM का ये परीक्षण राजस्थान के पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में किया गया है। सुरक्षा बलों द्वारा अत्याधुनिक हथियारों की रेंज को बढ़ाने करती और युद्धाभ्यास में ताकत दिखाने के लिए इसका परीक्षण किया गया है।

इस हथियार प्रणाली को DRDO ने डिजाइन और विकसित किया है। यह एक मैन-पोर्टेबल एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल है। जिसे कंधे पर रखकर दागा जाता है और एक जगह से दूसरी जगह भी आसान से लेकर जाया जा सकता है। इसे DRDO ने दुश्मन के टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को बेअसर करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। जिसमें एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल को दुश्मन के टैंकों और बख्तरबंद वाहनों की धज्जियां उड़ाते हुए देखा जा सकता है। 

Advertisement

अर्जुन टैंक पर भी किया जाएगा तैनात

इस स्वदेशी एंटी-टैंक मिसाइल MP-ATGM को भविष्य में मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन पर भी तैनात किया जाएगा। परीक्षण के दौरान ये सभी उम्मीदों पर खरी उतरी है। MP-ATGM ने पूरी सटीकता के साथ अपने टारगेट को मार गिराया है। इस में टैंडम हाई एक्सप्लोसिव एंटी-टैंक (HEAT) हथियार लगा है, जो पूरी तरह के स्वदेशी है। इसकी क्षमता अत्याधुनिक एक्सप्लोसिव रिएक्टिव आर्मर कवच वाले बख्तरबंद वाहनों को भेदने की है। वर्तमान की बात करें तो इसके वार से किसी बख्तरबंद वाहन या टैंक का बचना नामुकिन है।

जिसका वजन महज 14.50 किलो और लंबाई 4.3 फीट है। जिसकी वजह से इसे बड़ी ही आसानी से एक जगह से दूसरी जगह लेजाकर टारगेट को हिट किया जा सकता है। इसे दागने के लिए दो लोगों की जरूरत होगी। टारगेट को 200 मीटर से लेकर 2.50 किलोमीटर तक निशाना बनाया जा सकता है। सेना में इसके शामिल होने के बाद मिलन-2टी और कॉन्कर्स एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के पुराने वर्जन को हटाया जाएगा। जिसे फ्रांस और रूस में बनाया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: 'महायुद्ध' तय है! EU देशों ने की मनाने की कोशिश तो ईरान के जवाब ने बढ़ा दी चिंता; अब क्या होगा?

15:42 IST, August 13th 2024