Published 21:57 IST, September 2nd 2024

भारतीय वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, Sukhoi-30MKI के लिए HAL से 240 एयरो-इंजन खरीदने की मंजूरी

सुरक्षा मामलों संबंधी कैबिनेट कमेटी ने भारतीय वायुसेना के सुखोई-30MKI लड़ाकू विमानों के लिए एचएएल से 240 एयरो-इंजन खरीदने को मंजूरी दी।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
Sukhoi-30 MKI | Image: ANI/File
Advertisement

Sukhoi Su 30MKI: भारतीय वायुसेना के सुखोई-30MKI लड़ाकू विमानों के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) से 240 एयरो-इंजन खरीदने के लिए मंजूरी मिल गई है। सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने सोमवार को अपनी हरी झंडी दे दी है। ये डील 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की है। 

रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इन एयरो-इंजन की आपूर्ति एक साल बाद शुरू होगी और 8 सालों में यह आपूर्ति पूरी होगी। एसयू-30MKI भारतीय वायुसेना के सबसे शक्तिशाली और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण लड़ाकू विमानों के बेड़े में से एक है। भारतीय वायुसेना में इनकी संख्या बढने से सेना की  ताकत बढ़ेगी। मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने 2 सितंबर को एचएएल से वायुसेना के एसयू-30MKI विमान के लिए 240 एयरो-इंजन (एएल-31एफपी) की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसकी लागत सभी कर और शुल्कों सहित 26,000 करोड़ रुपये से अधिक है।

Advertisement

इंजन में स्वदेशी ताकत

इन इंजन की खास बात ये है कि इन्हें बनाने में स्वदेशी सामग्री का अधिक इस्तेमाल किया जाएगा है। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इन इंजन में 54 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री होगी। इनका निर्माण एचएएल के कोरापुट डिवीजन में किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा, ‘एचएएल द्वारा इन एयरो-इंजन की आपूर्ति वायुसेना के बेड़े की आवश्यकताओं को पूरा करेगी, जिससे उनका निर्बाध संचालन जारी रहेगा और देश की रक्षा तैयारियां मजबूत होंगी।’

ये भी पढ़ें: दिल्ली स्पेशल सेल को मिली बड़ी सफलता, मुखर्जी नगर ज्वेलरी शोरूम पर फायरिंग मामले में 4 शूटर गिरफ्तार

Advertisement

21:02 IST, September 2nd 2024