Published 09:30 IST, September 12th 2024

नाइजीरिया में बाढ़ से 30 लोगों की मौत, लाखों लोग विस्थापित

उत्तर-पूर्व नाइजीरिया में एक प्रमुख बांध के टूटने से भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। बाढ़ से 30 लोगों की मौत हो गई है और लाखों लोग विस्थापित हो गए है।

Flood In Negeria | Image: AP
Advertisement

उत्तर-पूर्व नाइजीरिया में भीषण बाढ़ के कारण 30 लोगों की मौत हो गई और लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंगलवार को बोर्नो राज्य में एक प्रमुख बांध के टूटने से भीषण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसकी वजह से निवासियों को अपने अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थान पर शरण लेनी पड़ी। यही बांध 30 साल पहले भी टूटा था।

राज्य सरकार ने कहा कि असामान्य रूप से भारी बारिश के कारण बांध में क्षमता के मुताबिक पर्याप्त पानी भर गया था। नाइजीरिया में दो वर्ष पहले भी भीषण आई थी जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। राज्य पुलिस के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि बोर्नो राज्य की राजधानी मैदुगुरी का करीब 15 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है।

Advertisement

राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता एजेकील मांजो ने बुधवार को बताया कि मृतकों की संख्या 30 है। बोर्नो के गवर्नर के एक सहयोगी ने बताया, ‘‘ अब तक बाढ़ से करीब 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है और विस्थापितों की संख्या बढ़कर 20 लाख पर पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें:कौन हैं इल्हान उमर, जिसके साथ राहुल ने कराई फोटो तो मच गया हंगामा

Advertisement

09:30 IST, September 12th 2024