Published 16:53 IST, September 13th 2024

डिबेट के बाद अमेरिका में भारतीय विरासत की एंट्री; ट्रंप की करीबी ने कहा- कमला जीतीं तो...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक सहयोगी लॉरा लूमर को उस समय आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जब उन्होंने कमला हैरिस की भारतीय विरासत का मजाक उड़ाया।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
कमला हैरिस और ट्रंप डिबेट के बाद अमेरिका की सियासत में भारतीय विरासत की एंट्री | Image: AP
Advertisement

US Election: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एक सहयोगी लॉरा लूमर को उस समय आलोचनाओं का सामना करना पड़ा जब उन्होंने कमला हैरिस की भारतीय विरासत का मजाक उड़ाया और कहा कि यदि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार राष्ट्रपति बन गईं तो व्हाइट हाउस में ‘तरकारी’ की गंध आएगी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बृहस्पतिवार को हैरिस के खिलाफ उनकी पोस्ट के बाद लूमर के साथ ट्रंप के जुड़ाव की आलोचना की और इसे ‘‘घृणित’’ बताया। यह टिप्पणी कुछ ट्रंप समर्थकों को भी पसंद नहीं आई। जॉर्जिया के प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन ने कहा, ‘‘इस टिप्पणी से ट्रंप का कोई लेना-देना नहीं है। इस प्रकार का व्यवहार कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।’’

Advertisement

लूमर ने यह टिप्पणी रविवार को ‘एक्स’ पर की। उन्होंने कहा, ‘‘यदि उपराष्ट्रपति पांच नवंबर का चुनाव जीत जाती हैं, तो ‘‘व्हाइट हाउस में ‘तरकारी’ की गंध फैल जाएगी और व्हाइट हाउस के भाषण कॉल सेंटर के माध्यम से दिए जाएंगे तथा अमेरिकी लोग कॉल के अंत में ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण के माध्यम से ही अपनी प्रतिक्रिया दे पाएंगे, जिसे कोई नहीं समझ पाएगा।’’ लमूर (31) ने यह टिप्पणी हैरिस द्वारा पोस्ट की गई एक तस्वीर पर टिप्पणी करते हुए की, जिसमें उपराष्ट्रपति ने भारत से आये अपने दादा-दादी के बारे में बात की थी।

हैरिस की मां श्यामला गोपालन 19 साल की उम्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अमेरिका आ गयी थीं। उनके पिता डोनाल्ड जे हैरिस जमैका से हैं। जीन-पियरे से जब प्रेस वार्ता के दौरान इन टिप्पणियों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इन्हें ‘‘घृणित’’ बताया।

Advertisement

उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी नेता को ऐसे व्यक्ति से कभी मेलजोल नहीं रखना चाहिए जो इस तरह की घृणा फैलाता हो। यह नस्लवादी जहर है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह घृणित टिप्पणी है और हमें निंदा करनी चाहिए। यह इस देश के ताने-बाने का हिस्सा नहीं होना चाहिए। आपके राजनीतिक विचार कोई मायने नहीं रखते, आपको इस तरह के घृणित बयानों की एक स्वर में निंदा करनी चाहिए।’’

(PTI की इस खबर में सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया गया है)
 

Advertisement

16:50 IST, September 13th 2024