Published 19:13 IST, July 10th 2024

आज स्पेस से पृथ्वी को संबोधित करेंगी सुनीता विलियम्स, जानिए कैसे देख सकते हैं संबोधन; पूरी डिटेल

Sunita Williams LIVE from Space: बैरी बुच विल्मोर के साथ सुनीता विलियम्स 10 जुलाई को रात 8:30 बजे अंतरिक्ष से लाइव संबोधन में पृथ्वी को संबोधित करेंगी।

Reported by: Kunal Verma
Follow: Google News Icon
  • share
सुनीता विलियम्स | Image: X/NASA
Advertisement

New Delhi: सुनीता विलियम्स की पृथ्वी पर वापसी में देरी हो रही है, जिससे उनकी सुरक्षा को लेकर डर पैदा हो गया है। हालांकि, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पुष्टि की है कि सुनीता विलियम्स अपने चालक दल के साथियों के साथ सुरक्षित हैं और 10 जुलाई को रात 8:30 बजे एक लाइव संबोधन में अंतरिक्ष पर अपने मिशन पर चर्चा करेंगी।

आप इसे कैसे देख सकते हैं?

चालक दल का संबोधन नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा NASA+, NASA टेलीविजन, NASA ऐप, YouTube और एजेंसी की वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर वापस लाने के लिए एजेंसी काम कर रही है।

Advertisement

अंतरिक्ष एजेंसी और बोइंग ने एक बयान में देरी की घोषणा करते हुए कहा, “नासा और बोइंग नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स के साथ स्टारलाइनर क्रू फ्लाइट टेस्ट अंतरिक्ष यान की पृथ्वी पर वापसी को एडजस्ट कर रहे हैं।” बुधवार, 26 जून को इस कदम से स्टारलाइनर की योजनाबद्ध अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन स्पेसवॉक की सीरिज से अनडॉकिंग और लैंडिंग में बाधा उत्पन्न हुई, जबकि मिशन टीमों को प्रणोदन प्रणाली डेटा की समीक्षा करने का समय भी मिला है।

हाल ही में, बोइंग के सीईओ डेविड कैलहौन को अपनी पहली कांग्रेस गवाही में अमेरिकी सीनेटरों से गहन पूछताछ का सामना करना पड़ा, क्योंकि कानून निर्माताओं ने कंपनी की सुरक्षा संस्कृति और पारदर्शिता की जांच की, जवाबदेही और यात्री सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता पर आश्वासन और जवाब मांगे।

Advertisement

अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर कब लौटेंगे?

जो मिशन शुरू में सिर्फ 10 दिनों का होना था, बोइंग स्टारलाइनर में कई तकनीकी गड़बड़ियों के कारण इसमें एक महीने की देरी हो गई है। अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और उनके चालक दल के साथी 6 जून को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पहुंचे। शुरुआत में उनकी वापसी 14 जून के लिए निर्धारित थी, लेकिन तकनीकी समस्याओं के कारण अंतरिक्ष यान को 26 जून तक टालना पड़ा। दुर्भाग्य से नासा ने अभी तक वापसी की नई तारीख की घोषणा नहीं की है।

ये भी पढ़ेंः PM मोदी की रूस यात्रा से चीन को लगी मिर्ची, पानी पी-पीकर अमेरिका को क्यों कोसने लगा ड्रैगन?

Advertisement

18:35 IST, July 10th 2024