Published 11:27 IST, September 11th 2024

Radha Rani: क्यों लेना पड़ा राधा रानी को मनुष्य का रूप, श्रीकृष्ण के ये मित्र थे कारण

Why did Radha come to Earth? श्रीदामा ने राधा को क्या श्राप दिया था? राधा रानी को क्यों आना पड़ा धरती पर? जानें इस लेख के माध्यम से...

why did sridama curse radha | Image: freepik
Advertisement

Why did Sudama curse Radha Rani? राधा रानी धरती पर क्यों आईं, इसको लेकर न जानें कितनी कथाएं प्रचलित हैं। लेकिन इसके पीछे असल में क्या कारण है और किस श्राप के कारण राधा रानी को मनुष्य रूप लेना पड़ा था, यह जानना तो बनता है। राधा अष्टमी पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि राधा रानी ने मनुष्य रूप क्यों लिया था और राजा रानी को किसने श्राप दिया था। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि राधा रानी को किसने श्राप दिया और किसके कारण उन्हें पृथ्वीलोक में आना पड़ा। पढ़ते हैं आगे… 

Advertisement

श्रीदामा ने राधा को क्या श्राप दिया था?

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, राधा रानी भगवान श्री कृष्ण के साथ गोलोक में रहती थीं। एक बार वह गोलोक से बाहर चली गईं। उस वक्त श्री कृष्णा विरजा के साथ थे। विरजा उनकी पत्नियों में से एक थीं। जब राधा रानी को उसके बारे में पता चला तो वे लौट आईं। उन्होंने न केवल विरजा को बुरा-भला कहा बल्कि कान्हा को भी बहुत सुनाया। ऐसे में राधा रानी के क्रोध से विरजा नदी में समा गईं और चली गईं। 

वहीं जब राजा रानी ने श्री कृष्ण को भी बुरा भला कहा तो श्रीदामा जी जो श्रू कृष्ण के दोस्त थे, उन्हें बेहद क्रोध आ गया। उन्होंने राधा रानी का अपमान किया। ऐसे में राधा रानी और क्रोधित हो गईं। उन्होंने श्रीधामा को श्राप दे दिया कि तुम्हारा जन्म राक्षस कुल में होगा। वहीं श्रीदामा ने राधा रानी को श्राप दिया कि आप मनुष्य रूप में जन्म लेंगी। बता देंगे इसी श्राप के कारण श्रीदामा शंखचूड़ नामक असुर बने और राधा रानी ने कीर्ति और वृषभानु जी की पुत्री के रूप में जन्म लिया।

Advertisement

ये भी पढ़ें - Radha Ashtami: पूजन के बाद जरूर बोलें ये 16 लाइनें, वरना अधूरी है पूजा..

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

11:27 IST, September 11th 2024