Published 22:28 IST, September 12th 2024

Parivartini Ekadashi Niyam: बेहद खास होती है परिवर्तिनी एकादशी, इस भूलकर भी न करें ये काम

Ekadashi Niyam: हिंदू धर्म में परिवर्तिनी एकादशी को बेहद खास माना गया है। ऐसे में इस दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है। आइए जानते हैं वो कौन से काम हैं।

परिवर्तिनी एकादशी के नियम | Image: instagram
Advertisement

Parivartini Ekadashi Par Kya Nahi Karna Chahiye: हिंधू धर्म में साल में 24 और हर महीने में दो बार आने वाली एकादशी तिथि का बेहद खास महत्व माना जाता है। इन सभी एकादशियों ( Ekadashi ) का नाम और महत्व दोनों ही अलग होता है। इसी में से एक भादो माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ने वाली परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi) का नाम भी शामिल है। यह साल में एक बार आती है इसलिए इसका विशेष महत्व माना जाता है। ऐसे में इस दिन कुछ कामों को करना वर्जित माना जाता है। आइए जानते हैं वे कौन से काम है जो इस दिन भूलकर भी नहीं करने चाहिए।  

वैदिक पंचांग के मुताबिक इस साल परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi Date) की तिथि की शुरुआत 13 सितंबर की रात 10 बजकर 31 मिनट से होगी, जो अगले दिन यानी 14 सितंबर की रात 8 बजकर 42 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदयातिथि को मान्य रखते हुए इस साल परिवर्तनी एकादशी (Parivartini Ekadashi Vrat) का व्रत 14 सितंबर दिन शनिवार को रखा जाएगा। आइए जानते हैं कि इस खास दिन किन कामों को करना वर्जित माना गया है।

Advertisement

परिवर्तिनी एकादशी पर किन चीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए? (Parivartini Ekadashi Niyam)

  • पौराणिक मान्यता के मुताबिक एकादशी में ब्रह्महत्या सहित समस्त पापों का शमन करने की शक्ति होती है। इसलिए इस दिन कुछ कामों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।
  • परिवर्तिनी एकादशी के दिन मन, कर्म, वचन द्वारा किसी भी प्रकार का पाप कर्म करने से बचना चाहिए।
  • इस दिन लहसुन, प्याज, मांस, मछली, अंडा जैसी तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही इस दिन दिन में नहीं सोना चाहिए।
  • इस दिन व्रती किसी की बुराई या चुगली न करें। माता पिता, गुरु या अन्य किसी का दिल न दुखाएं और न ही किसी का अपमान करें।
  • एकादशी के दिन भूलकर भी चावल नहीं खाना चाहिए। 

यह भी पढ़ें… Parivartini Ekadashi : सभी कष्टों से चाहते हैं मुक्ति? परिवर्तिनी एकादशी पर इन चीजों का जरूर करें दान

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

22:28 IST, September 12th 2024