Published 07:57 IST, September 16th 2024

Anant Chaturdashi 2024: आज है अनंत चतुर्दशी? 16 या 17 सितंबर, जानें सही तिथि और मुहूर्त

What is the timing of Ganpati Visarjan in 2024? गणेश विसर्जन शुभ मुहूर्त कब है? अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त क्या है? जानते हैं इसके बारे में...

Anant chaturdashi 2024 date and time | Image: Freepik
Advertisement

Anant chaturdashi 2024 visarjan muhurat: भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी अनंत चतुर्दशी कहलाती है। ऐसे में बता दें कि इस साल अनंत चतुर्दशी कब है, लोग यह सवाल पूछ रहे हैं। इस दिन भगवान गणेश की पूजा की जाती है और उनका विधि-विधान से विसर्जन भी किया जाता है। यदि आप अनंत चतुर्दशी पर भगवान गणेश का विसर्जन करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसकी सही तिथि और शुभ मुहूर्त के बारे में जानेंगे। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कब है अनंत चतुर्दशी और इसका शुभ मुहूर्त क्या है? पढ़ते हैं आगे… 

Advertisement

2024 में गणपति विसर्जन का समय क्या है? (Anant chaturdashi 2024 date and time)

अनंत चतुर्दशी आज यानी 16 सितंबर को शुरू हो रही है। ऐसे में इस तिथि की शुरुआत 3:10 पर दोपहर के वक्त होगी। वहीं इसका समापन 17 सितंबर को सुबह 11:45 पर होगा। ऐसे में तिथि के अनुसार, अनंत चतुर्दशी 17 सितंबर को मनाई जाएगी। आप अनंत चतुर्दशी पर यदि व्रत रखते हैं तो 17 सितंबर के दिन आप व्रत रख सकते हैं और बड़ी धूमधाम से गणेश विसर्जन कर सकते हैं। 

अनंत चतुर्दशी का शुभ मुहूर्त क्या है?

  • यदि आप गणेश चतुर्थी पर मुहूर्त के हिसाब से पूजा करना चाहते हैं तो आप विष्णु पूजा सुबह के वक्त कर सकते हैं। इसका शुभ मुहूर्त सुबह 6:07 से 7:51 पर है। 
  • इसके अलावा आप रवि योग में भी गणेश भगवान का विसर्जन कर सकते हैं। अगर इस रवि योग के शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो इस दिन ये 6:07 से शुरू हो रहा है। वहीं इसका समापन दोपहर 1 बजकर 53 मिनट पर हो रहा है। 
  • वही अगर गणेश विसर्जन की बात करें तो, इस दिन आप यानि 17 सितंबर को आप गणेश विसर्जन 6:07 से 11:07 पर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - लंकापति को 'रावण' नाम कैसे मिला? कैलाश पर्वत से जुड़ी है कथा

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ अलग-अलग सूचना और मान्यताओं पर आधारित है। REPUBLIC BHARAT इस आर्टिकल में दी गई किसी भी जानकारी की सत्‍यता और प्रमाणिकता का दावा नहीं करता है।

07:57 IST, September 16th 2024