Published 00:03 IST, September 14th 2024

पीएमएवाई योजना: मोदी लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को ओडिशा में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे।

PMAY-G | Image: Republic
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 सितंबर को ओडिशा में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत लगभग 10 लाख लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे और लगभग 3,180 करोड़ रुपये की पहली किस्त हस्तांतरित करेंगे। ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री भुवनेश्वर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ‘‘आवास प्लस 24’’ एप्लीकेशन की भी शुरुआत करेंगे जिसका उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को सूची में शामिल करके पक्के मकानों का आवंटन सुनिश्चित करना है।

Advertisement

ग्रामीण विकास मंत्रालय के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में ओडिशा को 22,572 आवासों का लक्ष्य दिया गया है, जिसके लिए 41.32 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

इसके अनुसार प्रधानमंत्री 15 सितंबर को जमशेदपुर में एक कार्यक्रम में झारखंड के लगभग 20 हजार लाभार्थियों को भी स्वीकृति पत्र वितरित करेंगे। एक क्लिक के जरिए लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे पांच करोड़ रुपये से अधिक की राशि अंतरित की जाएगी। चालू वित्त वर्ष में झारखंड को 1,13,195 आवासों को बनाने का लक्ष्य दिया गया है और इसके लिए 187.79 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

Advertisement

चौहान ने बताया कि 16 सितंबर को गुजरात में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 31,000 पीएमएवाई लाभार्थियों के खातों में लगभग 93 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित करेंगे।

चालू वित्त वर्ष में गुजरात को 54,135 आवासों को बनाने का लक्ष्य दिया गया है, जिसके लिए 99.1 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

Advertisement

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पक्का घर प्रदान करके कच्चे और जीर्ण-शीर्ण घरों में रहने वाले परिवारों और सभी बेघर परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ आवास प्रदान करना और ‘‘सभी के लिए आवास’’ के उद्देश्य को हासिल करना है।

 

Advertisement

00:03 IST, September 14th 2024