Published 10:57 IST, September 14th 2024

Uric Acid: क्या नींबू पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें सच

Does lemon lower uric acid? क्या नींबू पानी से यूरिक एसिड फ्लश हो सकता है? यूरिक एसिड में नींबू लेना चाहिए या नहीं? जानते हैं इसके बारे में...

नींबू खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है क्या? | Image: Freepik
Advertisement

Is lemon juice good for uric acid? जब किसी व्यक्ति को यूरिक एसिड की समस्या हो जाती है तो उसके कारण उसे कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड के कारण उसके जोड़ों में दर्द होने लगता है। साथ ही उसे उठने बैठने में दिक्कत भी होती है। वहीं यूरिक एसिड पथरी की समस्या को भी जन्म दे सकती है। ऐसे में यूरिक एसिड के दौरान अक्सर लोग अपनी डाइट में उन चीजों को जोड़ते हैं, जिससे यूरिक एसिड को कम किया जा सके। हम बात कर रहे हैं यूरिक एसिड में नींबू लेने की। 

यदि आप यूरिक एसिड के दौरान नींबू पानी का सेवन करते हैं तो पहले यह पता होना चाहिए कि ऐसा करना कितना फायदेमंद है और कितना नुकसानदायक। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यूरिक एसिड के दौरान नींबू पानी का सेवन कैसा करें। पढ़ते हैं आगे… 

Advertisement

नींबू पानी लेने से यूरिक एसिड बढ़ता है क्या? (What is the fastest way to cure uric acid?)

बता दें कि यदि यूरिक एसिड के दौरान नींबू पानी का सेवन किया जाए तो ऐसा करने से फायदा हो सकता है। नींबू पानी को लेने से शरीर को विटामिन सी और साइट्रिक एसिड मिलता है, जो यूरिक एसिड कंट्रोल रख सकता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में यूरिक एसिड को जोड़ सकते हैं।

यूरिक एसिड में नींबू का प्रयोग (How do you drink lemon water for uric acid?)

आप चाहें तो पानी में नींबू डायरेक्ट मिलाकर पी सकते हैं। इसके अलावा शहद और पुदीने के पत्तों के इस्तेमाल से भी ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। ऐसे में आप ठंडा गिलास पानी ले। उसमें आधा नींबू निचौड़ें। अब आप एक चम्मच शहद और पुदीने की पत्तियों को डालें। उसके बाद अच्छे से मिक्स करें और उनका सेवन करें। बता दें कि पुदीने के पत्तों के अंदर शरीर को ठंडा रखने की गुण मौजूद होते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें - पेट साफ नहीं होने से कौन सी बीमारी होती है? जानें कैसे बचें...

(Note: इस भाषा कॉपी में हेडलाइन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है)

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

10:57 IST, September 14th 2024