Published 11:24 IST, September 14th 2024

TB के लक्षण: टीबी के मरीज की पहचान कैसे करें? वजन घटे तो...

What are the early warning signs of tuberculosis? टीबी के मरीज की पहचान कैसे करें? टीबी का सबसे बड़ा लक्षण क्या है? जानते हैं इस लेख के माध्यम से...

tb symptoms in hindi | Image: Cough is an inflammation of airways.
Advertisement

How do I check if I have TB? टीबी की बीमारी फेफड़ों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है। जब व्यक्ति को फेफड़े से संबंधित संक्रमण हो जाता है तब उसे टीबी की बीमारी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर देरी हो जाए तो बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। बता दें कि जब व्यक्ति को ये बीमारी होती है तो कुछ लक्षण नजर आते हैं। ऐसे में इन लक्षणों के बारे में पता होना जरूरी है। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि जब टीबी की समस्या हो जाती है तो किस प्रकार के लक्षण (Tb ke Lakshan) नजर आ सकते हैं। पढ़ते हैं आगे…

Advertisement

टीबी के लक्षण कैसे शुरू होते हैं? (first sign of tuberculosis)

  • जब किसी व्यक्ति को टीबी रोग लग जाता है तो सबसे पहला लक्षण खांसी होती है। ऐसे में यदि आपको या आपके आसपास रहने वाले किसी भी व्यक्ति को 3 हफ्तों से ज्यादा खांसी आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। बता दें कि यह टीबी के लक्षणों में सबसे महत्वपूर्ण लक्षण है।
  • यदि खांसी के अलावा बलगम और बलगम के साथ खून आए तो यह भी टीबी के लक्षणों में से एक है। 
  • इससे अलग अचानक से वजन का कम हो जाना या वजन के बदलाव को अनदेखा न करें। 
  • बुखार का आ जाना, (जिसे आप मामूली समझते हैं) ये भी टीबी के लक्षणों में गिना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को बुखार होने पर भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • जब किसी व्यक्ति को टीबी की समस्या हो जाती है तो उसे सांस लेने में भी दिक्कत महसूस हो सकती है। 
  • इसके अलावा छाती में तेज दर्द और भूख न लगना भी टीबी के लक्षणों में ही आता है। फेफड़ों में इन्फेक्शन होने पर टीबी की जांच जरूर करवानी चाहिए।

ये भी पढ़ें - Uric Acid: क्या नींबू पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें सच

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

11:24 IST, September 14th 2024