Published 08:48 IST, September 13th 2024

सोते वक्त तकिये के पास न रखें ये चीज, त्वचा हो सकती है खराब

How far away should your phone be when you sleep? क्या सोते समय मोबाइल सिर के पास रखना हानिकारक है? जानते हैं इस लेख के माध्यम से...

Is it bad to sleep next to a phone? | Image: Freepik
Advertisement

What happens if you sleep next to your phone? ज्यादातर लोग रात को सोते वक्त अपने पास फोन रखते हैं। हां ये सच है कि आज के समय में मोबाइल हमारे जीवन की जरूरत बन गया है। ऐसे में लोग इसका इस्तेमाल करते वक्त ना समय देखते हैं और ना ही अपनी सेहत। ऐसे में बता दें कि यदि रात को सोते वक्त फोन को अपने पास रखा जाए तो इसके कारण सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं के बारे में पता होना जरूरी है। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि रात को सोते वक्त फोन को अपने पास रखा जाए तो सेहत को कई समस्याएं (sote samay mobile kaha rakhna chahiye) हो सकती हैं। पढ़ते हैं आगे…

Advertisement

सोते वक्त अपने से दूर रखें ये चीज (Is it bad to keep your phone near you while sleeping?)

  1. बता दें यदि सोते वक्त अपने पास मोबाइल रखा जाए तो इसके अंदर से निकलने वाले इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन न केवल सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं बल्कि इसके कारण सिर में दर्द, चक्कर, आंखों में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। 
  2. यदि रात को सोते वक्त फोन को अपने पास रखा गया तो उसके कारण ब्रेन ट्यूमर जैसी बड़ी बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है। 
  3. फोन से निकलने वाली रेडिएशन सीधे आपके सर तक पहुंचती है जो नुकसानदायक हो सकती हैं। 
  4. यदि रात को सोते वक्त फोन को अपने पास रखा जाए तो बता दें कि इससे निकलने वाली गर्मी आपकी त्वचा को भी खराब कर सकती है। इसके कारण व्यक्ति को त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
  5. फोन को पास रखने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसके कारण व्यक्ति को मानसिक समस्याएं जैसे तनाव, चिंता आदि का भी सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें - क्या रात में Bra पहनकर सोना चाहिए? जानें क्या करना है सही...

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

08:48 IST, September 13th 2024