Published 18:55 IST, September 15th 2024

Snoring Tips: पार्टनर के खर्राटों से नींद हो गई है हराम? इन उपायों से मिलेगा आराम

How to stop snoring? क्या आपको भी पार्टनर के खर्राटों से परेशान हो चुके हैं? ऐसे में कुछ टिप्स आपको इससे छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

खर्राटों से कैसे पाएं राहत | Image: Freepik
Advertisement

How to stop snoring?: हर कोई कभी न कभी खर्राटे लेता ही है। आमतौर पर लोग इसे गहरी नींद के तौर पर जानते हैं, लेकिन यह काफी खतरनाक भी होता है। साथ ही यह पार्टनर की नींद को भी हराम करने वाला होता है। अगर आपके घर में या आपको खर्राटों (snoring) की समस्या है, जिससे आपके पार्टनर की नींद खराब होती है, तो इससे (snoring) छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान से उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइए उनके बारे में जानते हैं।

खर्राटों (snoring problem) की समस्या को दूर करने वाले उपायों के बारे में जानने से पहले हम या जान लेते हैं कि आखिरकार खरार्टे आते क्यों हैं? हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खरार्टे आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिसमें मोटापा, ज्यादा सिगरेट और शराब का सेवन, अनिद्र या नाक में एलर्जी जैसे कई कारण शामिल हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ के मुताबिक खर्राटे (snoring) सांस लेने की स्थिति में रुकावट डालते हैं, जो अक्सर नाक और गले में देखने को मिलती है। आइए जानते हैं इससे (snoring) छुटकारा पाने के लिए कौन से उपाय काम आ सकते हैं।

Advertisement

खर्राटों से राहत पाने के लिए क्या करें? (How to stop snoring)

सोने की पोजिशन में करें बदलाव (Change sleeping position)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक खर्राटों की समस्या से राहत पाने के लिए सोने की पोजिशन में बदलाव करें। आप करवट होकर सोएंगे तो खर्राटों (snoring) को कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन कम करें (lose weight)
जो लोग मोटापे का शिकार होते हैं, उन्हें भी खर्राटे की समस्या होती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए वजन कम करें। इससे गर्दन के आसपास वसायुक्त ऊतक कम होते हैं, जिससे खर्राटे (snoring) कम हो सकते हैं।

Advertisement

शराब पीने से बचें (Liquor)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो लोग शराब का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें खर्राटों की समस्या होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए शराब पीने से बचें खासकर सोने से पहले, क्योंकि इससे गले की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

नेजल कंजेशन का इलाज करें (nasal congestion)
खर्राटों से राहत पाने के लिए नेजल कंजेशन का इलाज करें। इसके लिए नेजल स्ट्रिप्स या एलर्जी के लिए दवाएं लें। इससे नाक के मार्ग को खुला रखने में मदद मिल सकती हैं।

Advertisement

स्लीप हाइजीन का रखें ध्यान (sleep hygiene)
खर्राटों से बचने के लिए स्लीप हाइजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है, इसके लिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें और सोने और उठने का शेड्यूल बनाएं।

भरपूर मात्रा में पिएं पानी (water)
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से खर्राटों में कमी आ सकती है, क्योंकि शुष्क वायु मार्ग खर्राटों का कारण बन सकते हैं। 

Advertisement

यह भी पढ़ें… Curd: खाने के साथ जरूर खाएं एक कटोरी दही, स्वाद के साथ इस समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

18:55 IST, September 15th 2024