Published 10:44 IST, September 14th 2024

Low Blood Pressure को कंट्रोल में रखेंगे ये सुपरफूड्स, आज ही अपनी डाइट में कर लें शामिल

Low Blood Pressure Diet: अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट में ये फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर के लिए डाइट | Image: Freepik
Advertisement

Low Blood Pressure Diet: भागदौड़ भरी जिंदगी में हेल्थ प्रॉब्लम होना आम बात हो गई है। ऐसे में अगर आपको अचानक चक्कर आने लगे या आपका सिर घूमने लगे, सीने में दर्द हो या सांस लेने में तकलीफ होने लगे तो समझ लीजिए कि आपका ब्लड प्रेशर कम हो गया है। कुछ लोग इसे हल्के में लेकर नजरअंदाज कर देते हैं जो कि बिल्कुल गलत है।

वहीं, बल्ड प्रेशर कम होने की समस्या अचानक से कहीं भी और किसी के भी साथ हो सकती है। ऐसे में आपको अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए। ये फूड्स न सिर्फ लो बीपी की समस्या को कंट्रोल करेंगे बल्कि आपकी सेहत को भी दुरुस्त करेंगे। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

Advertisement

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले फूड्स (Diet For Low Blood Pressure)

  • पानी की कमी के कारण भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। इसलिए रोजाना आपको कम से कम आठ गिलास या दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। आप इसमें ग्लूकोज मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा।
  • नमक लो बीपी को कंट्रोल करने में काफी हद तक कारगर है। आप इसे रोजाना भोजन में पकाकर खा सकते हैं इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा।
  • एवोकाडो में फैटी एसिड और विटामिन बी, फोलेट पाया जाता है। जो लो ब्लड प्रेशर के लिए बहुत फायदेमंद है। लिहाजा आप इसे अपनी रेगुलर डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, जिससे आपका बीपी हमेशा कंट्रोल में रहेगा।
  • लो बीपी वाले मरीजों को रोजाना खाने में हरी सब्जी और फलों का सेवन करना चाहिए। इनमें मौजूद विटामिन और खनिज आपके बीपी को कंट्रोल कर सेहत को दुरुस्त करने में मदद करेंगे।
  • ऐसी चीजे जिसमें कैफीन मौजूद हो जैसे कॉफी या चाय आदि को आप लो बीपी कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि आपको इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से भी बचना चाहिए।
  • अगर आप मांसाहारी हैं तो आपको अपनी डाइट में मीट, मछली के अलावा अंडा, टोफू और पनीर जैसे हाई प्रोटीन युक्त फूड्स शामिल करने चाहिए। ये फूड्स लो ब्लड प्रेशर को कम कर बीपी को कंट्रोल करने का काम करेंगे। 

    आपको अपनी डाइट में सूखे मेवे समेत बीज भी शामिल करने चाहिए। ये आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कर शरीर को कई सारा पोषण भी देंगे।
  • बीपी वाले मरीजों को ब्राउन राइस, क्विनोआ और दलिया जैसे साबुत अनाज को अपनी डाइट में फौरन शामिल कर लेना चाहिए। इनमें मौजूद मिनरल्स, विटामिन्स और फाइबर बीपी को कंट्रेल करने में मदद करते हैं। 

ये भी पढ़ें: Shaniwar Vrat: शनिवार का व्रत शुरू करने से पहले नोट कर लें ये नियम, तभी होगी हर मनोकामना पूरी

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

10:44 IST, September 14th 2024