Published 18:54 IST, September 11th 2024

Fruits For Skin: स्किन पर चाहिए नेचुरल निखार? डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, दमकेगी त्वचा

How to increase facial glow: चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आपको अच्छी डाइट लेनी चाहिए। इसमें कुछ फ्रूट्स भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए क्या खाएं? | Image: Freepik
Advertisement

fruits for good skin: महिला हो या फिर पुरुष हर कोई खूबसूरत, बेदाग और ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) की चाहत रखते हैं। इसके लिए वह कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर तरह-तरह की क्रीम्स तक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन स्किन (Skin Care) को सिर्फ बाहरी नहीं बल्कि अंदरूनी केयर की भी खास जरूरत होती है। वो कहते हैं ना कि 'जैसा खाना वैसी सेहत' ऐसे में अगर आप ग्लोइंग, बेदाग और निखरी त्वचा चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट (Glowing Skin Diet) में कुछ हाइड्रेटिंग फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए। यह आपकी स्किन को नेचुरली तरीके से निखारने में मदद करती है। तो चलिए उन फलों के बारे में जानते हैं।

दरअसल, आजकल के खराब खानपान की वजह से लोगों को न सिर्फ सेहत बल्कि स्किन (Skin Problem) से जुड़ी भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोई मुंहासों, कोई दाग-धब्बों तो कोई सनटैनिंग से परेशान है। ऐसे में अगर आप त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ-साथ चमकता चेहरा (Glowing Skin) भी चाहते हैं, तो अपनी डाइट (Diet) में कुछ फ्रूट्स को जरूर शामिल करें।

Advertisement

दमकती त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये हाइड्रेटिंग फ्रूट्स

संतरा (Orange)
विटामिन C से भरपूर संतरा एक ऐसा फल है, जो स्किन को लंबे समय तक यंग बनाए रखने में काफी मदद करता है। यह स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में मदद कर सकता है। ऐसे में अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में संतरा जरूर शामिल करें।

अंगूर (Grape)
अंगर में पाए जाने वाले गुण स्किन को हाइड्रेटेड बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से झुर्रियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसे में इस फल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Advertisement

कीवी (Kiwi)
स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटिंग बनाए रखने के लिए कीवी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमे भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है। ऐसे में इसका सेवन करने से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है।

ब्लूबेरी (Blueberries)
चेहरे को बेदाग बनाए रखने के लिए ब्लूबेरी का सेवन करना ग्लोइंग, बेदाग और निखरी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

पपीता (Papaya)
विटामिन A, C और E से भरपूर पपीता भी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे डाइट में शामिल करने से स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाए रखने में काफी मदद मिलती है।

सेब (Apple)
विटामिन C से भरपूर सेब न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह स्किन को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही यह त्वचा को हाइड्रेट बनाने में भी मददगार होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें… स्पर्म काउंट से फर्टिलिटी बढ़ाने तक, पुरुषों के लिए बड़े काम के होते हैं ये बीज; बढ़ जाती है ताकत

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

18:54 IST, September 11th 2024