Published 14:24 IST, September 11th 2024

Brinjal: किस बीमारी में बैंगन नहीं खाना चाहिए? एसिडिटी होने पर भी...

When we cannot eat bringal: बैंगन कब नहीं खाना चाहिए? किस बीमारी के दौरान बैंगन का सेवन न करें? जानते हैं इसके बारे में...

baigan kab nahi khana chahiye | Image: Unsplash
Advertisement

baigan kab nahi khana chahiye: बैंगन न केवल स्वाद में अच्छा होता है बल्कि इसके अंदर कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंगन का सेवन कब नहीं करना चाहिए और किन लोगों को बैंगन से दूर रहना चाहिए? अगर नहीं, तो बता दें कि हमारे शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां हो जाती हैं जब डाइट से बैंगन को निकाल देना चाहिए। 

आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि बैंगन का सेवन कब नहीं करना चाहिए । पढ़ते हैं आगे…

Advertisement

बैंगन कब नहीं खाना चाहिए?

  • जब किसी व्यक्ति को एनीमिया की समस्या हो जाती है तो उस दौरान भी बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि जब एनीमिया यानि खून की कमी की समस्या हो जाती है तो उस दौरान बैंगन को डाइट से निकाल देना चाहिए।
  • जब किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या हो जाती है तो उस दौरान बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि ये एक दर्दनाक स्थिति होती है। ऐसे में बैगन के अंदर जो बीज मौजूद होते हैं वे किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। 
  • जब किसी व्यक्ति को गठिया या जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है तो उस दौरान भी डाइट से बैंगन को निकाल देना चाहिए। वरना इसके सेवन से जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ सकती है। 
  • जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है वे लोग भी बैंगन को अपनी डाइट में ना जोड़ें। वरना इसके कारण पेट फूलना, गैस, एसिडिटी आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नोट - यहां दिए बिंदुओं से पता चलता है कि यदि बैंगन का सेवन कुछ बीमारियों के दौरान नहीं करन चाहिए वरना इससे समस्या गंभीर रूप ले सकती है। 

ये भी पढ़ें - पुरुष को केला खाने से क्या फायदा होता है? Fertility के लिए...

Advertisement

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधियां, तरीके और दावे अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं।  REPUBLIC BHARAT आर्टिकल में दी गई जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। किसी भी उपचार और सुझाव को अप्लाई करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

14:23 IST, September 11th 2024