Published 10:51 IST, September 13th 2024

Haryana Election: ये 10 बड़े चेहरे मैदान में, जानिए कौन कहां से लड़ रहा चुनाव और किससे होगा मुकाबला

Haryana Chunav: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूपेंद्र हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, विनेश फोगाट और सावित्री जिंदल जैसे बड़े चेहरों ने अपनी किस्मत को दांव पर लगाया है।

Reported by: Digital Desk
Follow: Google News Icon
  • share
Haryana Assembly Election | Image: ANI/PTI
Advertisement

Haryana Election: हरियाणा में उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राजनीति के अखाड़े में बड़े-बड़े धुरंधर उतर गए हैं। गुरुवार को नामांकन के आखिरी पत्र सभी दलों के उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। हरियाणा में 16 सितंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 5 अक्टूबर को होगा।

हरियाणा में एक चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया समाप्त होने के साथ हर सीट पर उम्मीदवार का नाम स्पष्ट हो गया है। ज्यादातर उम्मीदवारों ने आखिरी दिन ही नामांकन पत्र दाखिल किए। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भूपेंद्र हुड्डा, दुष्यंत चौटाला, विनेश फोगाट और सावित्री जिंदल जैसे बड़े चेहरों ने अपनी किस्मत को दांव पर लगाया है। ऐसे ही 10 बड़े उम्मीदवारों की बात करते हैं और बताते हैं कि किसने कहां से पर्चा भरा है और सामने कौन मुकाबले के लिए खड़ा है।

Advertisement

10 बड़े नेता, कौन कहां से लड़ रहा चुनाव?

  1. CM नायब सिंह सैनी: लाडवा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने मेवा सिंह, AAP ने जोगा सिंह, इनेलो ने सपना और जेजेपी ने विनोद कुमार शर्मा को टिकट दिया है।
  2. अनिल विज: अंबाला कैंट सीट से बीजेपी ने टिकट दिया है। कांग्रेस से परविंदर परी, AAP से राजविंदर कौर, इनेलो से ओंकार सिंह और जेजेपी से अवतार सिंह मैदान में हैं।
  3. भूपेंद्र सिंह हुड्डा: गढ़ी सांपला-किलोई सीट से कांग्रेस के टिकट पर खड़े हैं। बीजेपी ने मंजू हुड्डा को टिकट दिया है, जबकि AAP से प्रवीण घुसकानी, जेजेपी से सुशीला देवी और इनेलो से कृष्ण कौशिक उम्मीदवार हैं।
  4. विनेश फोगाट: जुलाना सीट से कांग्रेस ने टिकट दिया है। बीजेपी ने योगेश बैरागी को उतारा है। AAP ने कविता दलाल, जेजेपी ने अमरजीत ढांडा और इनेलो ने सुरेंद्र लाठर को टिकट दिया है।
  5. दुष्यंत चौटाला: उचाना कलां से जेजेपी के उम्मीदवार हैं। बीजेपी के टिकट पर देवेंद्र अत्री, कांग्रेस से बृजेंद्र सिंह, इनेलो से विनोद पाल और AAP से पवन फौजी चुनावी अखाड़े में उतरे हैं।
  6. सावित्री जिंदल: हिसार से निर्दलीय उम्मीदवार तौर पर खड़ी हैं। बीजेपी ने कमल गुप्ता, कांग्रेस ने रामनिवास राड़ा, AAP ने संजय सातरोड़िया, जेजेपी ने रवि अहुजा और इनेलो ने श्याम लाल गर्ग को टिकट दिया है।
  7. चौधरी देवीलाल के पोते आदित्य चौटाला: डबवाली सीट से इनेलो के टिकट पर खड़े हैं। बीजेपी ने बलदेव सिंह मांगीयाना, कांग्रेस ने अमित सिहाग, जेजेपी से दिग्विजय चौटाला और AAP से कुलदीप गदराना मैदान में हैं।
  8. रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला: कैथल से कांग्रेस ने टिकट दिया है। बीजेपी से लीलाराम गुर्जर, जेजेपी से संदीप सिंह, AAP से अमित गोयत और इनेलो से अनिल कुमार उम्मीदवार हैं।
  9. हरियाणा लोकहित पार्टी प्रमुख गोपाल कांडा: सिरसा से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने रोहताश जांगड़ा, कांग्रेस ने गोकुल सेतिया, जेजेपी ने पवन शेरपुरा और AAP ने शाम मेहता को टिकट दिया है।
  10. इनेलो प्रमुख अभय सिंह चौटाला: ऐलनाबाद से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी से अमीर चंद मेहता, कांग्रेस से भरत सिंह बैनीवाल, जेजेपी से अंजनी लाढा और AAP से मनीष अरोड़ा को उतारा गया है।

हरियाणा में 5 अक्टूबर को चुनाव

हरियाणा में 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव होगा और मतगणना 8 अक्टूबर को होगी। 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी 40 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी और कांग्रेस ने 30 सीटें जीतीं। इस बार बीजेपी को उम्मीद है कि वो चुनाव जीतने के साथ सरकार में लौटने की हैट्रिक लगाएगी। हालांकि 10 साल से सत्ता से दूर रहने वाली कांग्रेस इस बार चुनाव में पार्टी को जीवित रखने की लड़ाई लड़ रही है। आम आदमी पार्टी के अलावा स्थानीय दल जेजेपी-इनेलो इस मुकाबले को और दिलचस्प बना रही हैं।

यह भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव के बीच पंचायत-3 का ये सीन क्यों चर्चा में? बने मीम्स

Advertisement

10:51 IST, September 13th 2024